बच्चों के लिए बनाएँ इस क्रिसमस को स्पेशल

कोई भी त्यौहार हो बच्चे ही उसमें उत्साहपूर्वक भाग लेकर उसका आनंद बढ़ाते हैं. क्रिसमस के लिए तो खासतौर पर बच्चे काफी उत्साहित होते हैं क्योंकि उन्हें अपने प्यारे सांता से मनपसंद गिफ्ट जो मिलने वाले होते हैं. यूं तो मनचाहे गिफ्ट पाकर बच्चों का हर क्रिसमस खुशियों से भर जाता है. पर इस बार आप कर सकते हैं कुछ ऐसा, जिससे यह क्रिसमस खास बन जाए.

इस बार आप बच्चों को क्रिसमस से जुड़ी हर छोटी से छोटी चीज़ में शामिल करें. उनसे भी आइडियाज़ लें और अपनी देखरेख में उनसे भी काम करवाएँ. ऐसे में वह और ज़्यादा जुड़ाव महसूस करेंगे. क्रिसमस ट्री सजाने के लिए आप बाहर से चीजें खरीदने के बजाए आप घर में पड़ी चीजों से सजाएँ, जैसे रैपिंग पेपर, रंगीन कागज, थर्मोकोल, स्ट्रिंग, और रंगीन पत्थर के जरिए. इससे बच्चे की क्रिएटिविटी भी उभर कर सामने आएगी. आप अपने बच्चों के लिए क्रिसमस केक बनाएं, इसके लिए आप अपने बच्चों को साथ खड़ा रखें और उनका हाथ पकड़कर डेकोरेट करवाएँ.

इस क्रिसमस को यादगार बनाने के लिए आप बच्चे को सांता बनाकर उसके हाथ से गरीब बच्चों को चॉकलेट, कपड़े और गिफ्ट दिलवाएँ. अगर आपको बच्चे के दिल में छिपी कोई बात जानना है जो वह आपसे नहीं बताता, तो आप उसे एक चिट्ठी सांता को लिखने को बोल सकती हैं. इसमें वो अपनी गलती कनफेस भी कर सकते हैं और कोई विश भी मांग सकते हैं. फिर आप सांता बनकर उसकी विश पूरी करें. 

इस सांग को सुनते ही क्रिसमस का मजा दुगना हो जाएगा

नववर्ष और क्रिसमस में बनी रहे शांति व्यवस्था- गृहमंत्रालय

#2017 कर अपलोड की गई क्रिसमस की कई तस्वीरें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -