फेस मास्क लगाते समय न करें ये गलतियां और मुरझा जाएगा आपका चेहरा
फेस मास्क लगाते समय न करें ये गलतियां और मुरझा जाएगा आपका चेहरा
Share:

फेस मास्क एक लोकप्रिय त्वचा देखभाल दिनचर्या है, और अगर सही तरीके से उपयोग किया जाए तो ये कई लाभ प्रदान करते हैं। हालाँकि, फेस मास्क लगाते समय कुछ गलतियाँ करने से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इस लेख में, हम यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका चेहरा चमकदार और स्वस्थ बना रहे, सामान्य गलतियों पर चर्चा करेंगे जिनसे बचना चाहिए।

गलत प्रकार के मास्क का उपयोग करना

आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सही फेस मास्क चुनना महत्वपूर्ण है। गलत प्रकार का उपयोग करने से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। चाहे आपकी त्वचा तैलीय, शुष्क या संवेदनशील हो, आपके लिए एक मास्क डिज़ाइन किया गया है।

पैच परीक्षण की उपेक्षा करना

नया फेस मास्क लगाने से पहले पैच टेस्ट करना जरूरी है। इससे किसी भी संभावित एलर्जी प्रतिक्रिया या जलन की पहचान करने में मदद मिलती है। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में इस महत्वपूर्ण कदम को न छोड़ें।

अपना चेहरा पहले से साफ न करना

आपकी त्वचा को ठीक से तैयार करना आवश्यक है। गंदे चेहरे पर मास्क लगाने से यह प्रभावी ढंग से काम करने से रोकता है। प्रत्येक प्रयोग से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना सुनिश्चित करें।

बहुत बार एक्सफोलिएट करना

आपकी त्वचा को अत्यधिक एक्सफोलिएट करने से इसके सुरक्षात्मक अवरोध को नुकसान हो सकता है। गहन एक्सफोलिएशन के तुरंत बाद मास्क का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा की अत्यधिक संवेदनशीलता हो सकती है।

मास्क को बहुत देर तक छोड़ना

अनुशंसित समय से अधिक समय तक फेस मास्क लगाए रखने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए हमेशा उत्पाद के लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

बहुत अधिक उत्पाद लगाना

जब फेस मास्क की बात आती है तो अधिक हमेशा बेहतर नहीं होता है। बहुत अधिक उत्पाद लगाने से आपके छिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासे हो सकते हैं। एक समान अनुप्रयोग के लिए मध्यम मात्रा का उपयोग करें।

जलयोजन की उपेक्षा करना

मास्क का उपयोग करने के बाद, आपकी त्वचा को अतिरिक्त जलयोजन की आवश्यकता हो सकती है। इस चरण की उपेक्षा करने से सूखापन हो सकता है। अपनी त्वचा को अच्छी तरह से पोषित रखने के लिए उपयुक्त मॉइस्चराइजर लगाएं।

सनस्क्रीन छोड़ना

कुछ मास्क आपकी त्वचा को सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। अपनी त्वचा को यूवी क्षति से बचाने के लिए मास्क का उपयोग करने के बाद बाहर जाते समय हमेशा सनस्क्रीन लगाएं।

अपना चेहरा छूना

मास्क पहनने के दौरान अपने चेहरे को छूने से बचें। यह आपके हाथों से गंदगी और बैक्टीरिया को आपकी त्वचा में स्थानांतरित कर सकता है, जिससे संभावित रूप से ब्रेकआउट या संक्रमण हो सकता है।

अपनी गर्दन और डीकोलेटेज को भूल जाना

आपकी गर्दन और डायकोलेटेज पर भी ध्यान देने की जरूरत है। त्वचा की रंगत और बनावट में एकरूपता बनाए रखने के लिए इन क्षेत्रों में अपना मास्क लगाएं।

एलर्जी पर विचार नहीं

संभावित एलर्जी के लिए अपने फेस मास्क की सामग्री की जाँच करें। कुछ मास्क में सुगंध या रसायन होते हैं जो संवेदनशील त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं।

उत्पाद की समाप्ति तिथियों को अनदेखा करना

एक्सपायर्ड फेस मास्क का उपयोग अप्रभावी और संभावित रूप से हानिकारक हो सकता है। किसी भी त्वचा देखभाल उत्पाद को लागू करने से पहले हमेशा समाप्ति तिथि की जांच करें।

बार-बार मास्क लगाना

हालांकि बार-बार फेस मास्क का उपयोग करना आकर्षक लगता है, लेकिन इसका अधिक उपयोग करने से अत्यधिक एक्सफोलिएशन और त्वचा को नुकसान हो सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए उचित शेड्यूल पर टिके रहें।

असंगत सामग्रियों को मिलाना

यदि आप कई त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे संगत हैं। असंगत सामग्रियों को मिलाने से प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है। अगर सही तरीके से किया जाए तो फेस मास्क के साथ अपनी त्वचा की देखभाल करना एक सुखद अनुभव हो सकता है। इन सामान्य गलतियों से बचने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आपका चेहरा स्वस्थ, चमकदार और अनावश्यक दाग-धब्बों से मुक्त रहे।

युवा लड़कियों के लिए ब्लाउज डिजाइन

40 की उम्र के बाद महिलाओं को पहनने चाहिए ऐसे कपड़े

स्मार्टवॉच को छोड़ दें! अब ये स्मार्ट रिंग रखेगी आपको फिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -