बालों को लंबा और खूबसूरत बनाते हैं ये आहार
बालों को लंबा और खूबसूरत बनाते हैं ये आहार
Share:

अपने बालों को लंबा और खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां कई प्रकार के हेयर प्रोडक्ट और हेयर ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करती हैं, पर इन चीजों का इस्तेमाल करने के बाद भी बाल रूखे और बेजान ही रहते हैं. बालों में ज्यादा चीजों का इस्तेमाल करने से बालों को कई प्रकार के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं कि हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाए. कुछ आहार ऐसे भी हैं जिनका सेवन करके बालों को खूबसूरत और घना बनाया जा सकता है. 

1- अगर आप अपने बालों को लंबा और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो अपने खाने में फल और अंकुरित अनाज को शामिल करें. फल और अंकुरित अनाज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, जिंक, विटामिन बी सिक्स मौजूद होते हैं. जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. 

2- सोयाबीन और टोफू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें आयरन और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिससे हीमोग्लोबिन के निर्माण में मदद मिलती है जो बॉडी को ऑक्सीजन प्रदान करने में मदद करता है. ऑक्सीजन के अवशोषण से सर में ब्लड सरकुलेशन बढ़ाता है जिससे बाल लंबे और घने हो जाते हैं. 

3- मछली में विटामिन ए, विटामिन बी सिक्स, प्रोटीन और  एसेंशियल फैटी एसिड मौजूद होता है. जो बालों के विकास के लिए फायदेमंद होता है. 

4- हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सोया और चौलाई में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है. पालक और चौलाई में ऑक्जेलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर में मौजूद आयरन को कम करने का काम करते हैं. इसके अलावा विटामिन सी युक्त फल जैसे- संतरा, शिमला मिर्च और खरबूजा का सेवन करने से भी बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाती है.

 

प्याज के इस्तेमाल से बनाएं अपनी त्वचा को हेल्दी और जवान

रूप को निखारता है लौंग का तेल

बालों की ग्रोथ को बढ़ाती है पत्ता गोभी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -