स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाते हैं ये विटामिन
स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाते हैं ये विटामिन
Share:

खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए केवल महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट ही नहीं बल्कि पौष्टिक आहारों का सेवन करना भी बहुत जरूरी होता है. पौष्टिक आहार में विटामिन की पर्याप्त मात्रा होना बहुत जरूरी है. क्योंकि यह विटामिन त्वचा को निखारने में सहायक होते हैं. शरीर में विटामिन की कमी होने पर स्किन खराब होने लगती है जिससे खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है. 

1- ग्लोइंग स्किन पाने के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है. विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए गाजर, पपीता, तरबूज, कद्दू, टमाटर, पालक, अंडे और दूध का सेवन कर सकते हैं. पपीते का सेवन करने से त्वचा में नेचुरल निखार आता है. पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी मौजूद होता है जो स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखता है. 

2- ग्लोइंग स्किन और एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन B बहुत जरूरी होता है. विटामिन बी ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने का काम करता है और विटामिन बी3 एक्ने की समस्या को दूर करता है. विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए आप अंडे और खजूर ब्रोकोली का सेवन कर सकते हैं. 

3- विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को साफ रखने के साथ-साथ जवान बनाए रखने में भी सहायक होते हैं. इसके अलावा विटामिन सी  ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाता है. विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने चेहरे पर टमाटर के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. चेहरे पर टमाटर का रस लगाने से त्वचा में निखार आता है.

 

फ्रेश लुक पाने के लिए करें अंडे का इस्तेमाल

बदलते मौसम में भी खूबसूरती को बरकरार रखते हैं ये टिप्स

ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करता है एलोवेरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -