त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाते हैं यह होममेड फेस स्क्रब

त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाते हैं यह होममेड फेस स्क्रब

आजकल सभी लड़कियां अपनी त्वचा की नमी और सुंदरता को बरकरार रखने के लिए कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर त्वचा पर पड़ता है. जिसके कारण चेहरे की नमी कम होने लगती है. चेहरे में नमी की कमी होने के कारण त्वचा से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं होती हैं. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करती हैं. त्वचा पर ज्यादा चीजों का इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर स्किन टाइप पर सूट करती है. 

टमाटर सभी प्रकार की स्किन पर सूट करता है. टमाटर त्वचा में कसाव लाने का काम करता है और त्वचा को गहराई से साफ करता है. नींबू भी एक अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट होता है. नींबू में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. 

1- स्किन को स्क्रब करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा ले ले. अब इसमें 3 चम्मच दूध और एक चम्मच शहद डालकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब हल्के हाथों से ऊपर से नीचे की तरफ मसाज करें. 10 मिनट तक मसाज करने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा गहराई से साफ हो जाएगी. 

2- चने की दाल और दूध के इस्तेमाल से भी आप अपनी त्वचा को स्क्रब कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच चने की दाल को रात में दूध में डालकर छोड़ दें. सुबह उठने पर इसे पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब हल्के हाथों से अपने चेहरे को स्क्रब करें. 

3- बाजरे के आटे में दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. यह एक अच्छा स्क्रब है जो त्वचा को क्लीन करता है और उसे चमकदार बनाता है.

 

डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है बेसन

त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाता है पानी

खूबसूरती को निखारने के लिए करें नींबू और नारियल के तेल का इस्तेमाल