ऐसे बनाये कद्दू के बीज को स्वादिष्ट
ऐसे बनाये कद्दू के बीज को स्वादिष्ट
Share:

जब भी आप कद्दू का कोई व्यंजन या पकवान बना रहे हों तो कभी भी कद्दू के बीजों को फेंकें नहीं. कुछ ही देर में आप इन बीजों से कुरकुरा नाश्ता तैयार कर सकते हैं, या फिर आप अपने पसंदीदा सूप या सलाद में डालने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. इस रैसिपी में गरम मसाले का इस्तेमाल होता है, जो स्वाद के साथ-साथ खुशबू भी देता है.

सामग्री:

कद्दू के बीज – एक कप

घी/पिघला हुआ मक्खन/तेल – 3 चम्मच

गर्म मसाला – 2 छोटे चम्मच

हल्दी – चौथाई चम्मच

नमक – चौथाई चम्मच

नींबू का रस – स्वादानुसार व इच्छानुसार

विधि:

कद्दू से बीजों को निकाल कर एक छलनी में रख लें. अब इन्हें मसल-मसल कर पानी से इस तरह धोएं कि उनमें लगा सारा गूदा निकल जाए. फिर इन बीजों को किसी कपड़े या अखबार पर रखकर तकरीबन 30 मिनट तक सुखाएं. ओवन को 350 डिग्री तक पहले ही गर्म कर लें. 

अब एक कटोरे में बीज, घी/मक्खन/तेल, हल्दी, नमक, गर्म मसाला डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इन बीजों को कुकी शीट पर फैलाकर ओवन में करीब 20 मिनट तक भूनें. बीच-बीच में बीजों को पलटते रहें, ताकि वे हर ओर एक जैसे सिक जाएं. अगर आपको लगे या सुनाई दे कि बीज फूलकर फट रहे हैं तो टेम्प्रेचर को थोड़ा कम कर दीजिए. 

एक बार बीज आपकी पसंद के अनुसार सुनहरे या भूरे रंग के हो जाएं तो उन्हें ओवन से निकाल कर ठंडा होने दीजिए. ठंडा होने पर ये अपने आप कुरकुरे हो जाएंगे. फिर आप चाहें तो उसमें अपने स्वादानुसार और नमक डाल सकते हैं और अपनी पसंद के मुताबिक नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं. लीजिए तैयार है जाएकेदार मजेदार कद्दू बीज खाने के लिए तैयार.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -