नए साल के जश्न पर जरूर बनाए हॉट चॉकलेट
नए साल के जश्न पर जरूर बनाए हॉट चॉकलेट
Share:

हॉट चॉकलेट (Hot Chocolate) एक लोकप्रिय क्रीमी बेवरेज रेसिपी है। इस रेसिपी का स्वाद बहुत अलग होता है और इसे खाने में बहुत आनंद आता है। यह कोको पाउडर, दूध और सेमी स्वीट चॉकलेट से बनती है और इस हॉट बेवरेज का आनंद आप न्यू ईयर ईव (New Year’s Eve) में आप जरूर ले सकते हैं। यह एक विंटर बेवरेज है जो आप नए साल पर बनाकर अपने घरवालों को खुश कर सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं इसकी रेसिपी।


हॉट चॉकलेट की रेसिपी- सबसे पहले 50 ग्राम सेमी-स्वीट चॉकलेट या अपनी पसंद की अन्य चॉकलेट काट लें। आपको 6 से 7 बड़े चम्मच कटी हुई चॉकलेट की आवश्यकता होगी। इसके बाद आप एक छोटे कटोरे में कटी हुई चॉकलेट डालें और अलग रख दें। अब एक केतली में दूध गर्म करें। अब एक सॉस पैन में 2 कप फुल फैट दूध डालें। उसके बाद दूध में 2 बड़े चम्मच सफेद दानेदार चीनी या मेपल सिरप डालें। इस दौरान आप किस प्रकार की चॉकलेट का इस्तेमाल करते हैं और ये कितनी मीठी है, इसके आधार पर आप कम या अधिक चीनी मिला सकते हैं।

अब आप आंच को मीडियम-लो कर दें और दूध को गर्म करना शुरू कर दें। इस दौरान बार-बार मिलाएं, ताकि चीनी घुल जाए।उसके बाद जैसे ही दूध में धीमी उबाल आ जाए आंच बंद कर दें और पैन को आंच से उतार लें। पैन को काउंटरटॉप पर रखें। अब कटी हुई चॉकलेट वाली कटोरी में 2 से 3 बड़े चम्मच गर्म दूध डालें। चॉकलेट को पिघलाने के लिए अच्छी तरह फेंट लें। अगर पिघली हुई चॉकलेट का मिश्रण दानेदार दिखता है तो इसका मतलब है कि दूध बहुत गर्म था। इसके बाद पिघली हुई चॉकलेट को सॉस पैन में गर्म दूध में डालें। इस दौरान ध्यान दें कि सॉस पैन को काउंटरटॉप पर रखा जाता है न कि बर्नर पर। अच्छी तरह मिलाएं। इसमें 1 चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट मिलाएं। फिर से मिलाएं। अब हॉट चॉकलेट को मग या कप में डालें। इस दौरान 1 से 2 बड़े चम्मच व्हीप्ड क्रीम, चॉकलेट शेविंग्स और ऊपर से थोड़ा सा कोको पाउडर गार्निश कर सकते हैं। हॉट चॉकलेट को गर्म परोसें।

ठंड में जरूर बनाये बैंगन का भरता, बूढ़े से बच्चे तक खाकर होंगे खुश

आसानी से घर में बना सकते हैं 'वेज कीमा', सभी चाटते रह जाएंगे उंगलियां

घर पर आसानी से बनाए लाजवाब 'पनीर काठी रोल'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -