अब घर पर बनाए नेचुरल फेस पैक
अब घर पर बनाए नेचुरल फेस पैक
Share:

1. टमाटर: टमाटर मुहांसों और अशुद्धियों को दूर करता है. यह त्वचा का बेहतरीन टोनर है जो चेहरे को नर्म और दमकता हुआ बनाता है. टमाटर का पेस्ट चेहरे पर लगाएं और इसे धोने से पहले चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 

2. शहद: शहद एक प्राकृतिक उत्पाद है जो त्वचा के स्वरुप को निखारने में काफी मदद करता है. आप इसका प्रयोग सीधे अपने चेहरे और गले पर कर सकते हैं. इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें. आप वैकल्पिक तौर पर शहद और दालचीनी पाउडर को मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं और इसका प्रयोग चेहरे पर रात में करें. इसे सुबह हल्के गर्म पानी से धो लें. 

3. खीरा: खीरे में त्वचा को नमी देने और टोन करने के गुण होते हैं. खीरे के मास्क के नियमित प्रयोग से मुहांसे, काले धब्बे और झुर्रियां दूर होती हैं. इस मास्क का निर्माण करने के लिए दलिए, दूध और खीरे के गूदे का प्रयोग करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें. 

4. पपीता: पपीते में एंटीबैक्टीरियल और त्वचा की मरम्मत करने वाले गुण होते हैं जो मृत और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को भी ठीक करने की क्षमता रखते हैं. चेहरे पर पके पपीते के प्रयोग से त्वचा की टोनिंग होती है. यह झाइयाँ तथा सूरज की किरणों से पैदा हुए काले धब्बों को भी ठीक कर देता है. 

5. हल्दी: हल्दी का प्रयोग त्वचा की विभिन्न समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है. यह अशुद्धियों और रंजकता को हल्का करता है. हल्दी और दूध को मिश्रित करके अपने चेहरे पर लगाएं और खूबसूरत बेदाग़ त्वचा प्राप्त करें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -