कल से शुरू होगा मेक इन इंडिया वीक, 4.6 लाख करोड़ के निवेश की उम्मीद

Feb 12 2016 03:44 PM
कल से शुरू होगा मेक इन इंडिया वीक, 4.6 लाख करोड़ के निवेश की उम्मीद

महाराष्ट्र : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू किये गए अभियान मेक इन इंडिया को काफी सफलता हासिल करते हुए देखा गया है. अब इस मामले में ही यह भी सुनने आ रहा है कि सरकार के द्वारा 13 फरवरी से मेक इन इंडिया वीक की शुरुआत की जा रही है. यह भी बता दे कि इस वीक की शुरुआत खुद नरेंद्र मोदी ही करने वाले है. साथ ही जानकारी में यह भी बता दे कि इस वीक के दौरान बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और वर्ली स्पोर्ट्स क्लब में कार्यक्रम किए जाना है. इन दौरान जहाँ देश के सभी राज्य हिस्सा लेने वाले है तो वहीँ विदेशों से भी कई निवेशकों को यहाँ देखा जाना है.

साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इस वीक के दौरान मेक इन इंडिया अभियान को और भी आगे ले जाने के बारे में विचार किया जाना है. जहाँ एक तरफ महाराष्ट्र में उद्योग लगाने के लिए 37 अनुमति जरूरी हैं तो वहीँ 13 फरवरी से मेक इन इंडिया वीक के अंतर्गत यह संख्या 25 की जाना है. इसके साथ ही दुकानों को अधिक समय तक खोले जाने की अनुमति भी दी जाना है. इसके अलावा यह भी सुनने में आ रहा है कि टैक्स के नियमों को लेकर भी सुधार किये जाना है.

महाराष्ट्र सरकार को भी इस मेक इन इंडिया वीक से काफी उम्मीदे बनी हुई है. इसके साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि यहाँ बंदरगाह के साथ ही उद्योग और कपड़ा जैसे कई क्षेत्रो से करीब 4.6 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव देखने को मिल सकते हैं. इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि कई ऐसे क्षेत्र की कंपनियां है जो इस मेक इन इंडिया वीक में आगे आ सकती है.