गुप्‍त नवरात्रि में मां लक्ष्मी को अर्पित करें यह 5 चीज, खूब आएगा पैसा
गुप्‍त नवरात्रि में मां लक्ष्मी को अर्पित करें यह 5 चीज, खूब आएगा पैसा
Share:

नवरात्र वर्ष में चार बार क्रमश: माघ, चैत्र, आषाढ और अश्विन महीने में आती है और इनमें चैत्र माह की नवरात्रि को बसंत नवरात्रि और अश्विन माह की नवरात्रि को शारदीय नवरात्रि कहते हैं. वहीं बाकी बची दो आषाढ़ और पौष-माघ माह की नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि कहते हैं. इस समय गुप्त नवरात्रि चल रही है जो बीते 22 जून से शुरू हुई है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप गुप्त नवरात्रि में माता लक्ष्मी को क्या चढ़ा सकते हैं जिससे वह खुश होंगी.

कमल का फूल - कहा जाता है कमल का फूल देवी लक्ष्मी को विशेष रूप से प्रिय है. वहीं गुप्‍त नवरात्रि के दौरान यदि घर में कमल का फूल या उससे संबंधित कोई तस्वीर लगाई जाए तो देवी लक्ष्मी की कृपा घर-परिवार पर बनी रहती है. 

चांदी या सोने का सिक्का - आपको बता दें कि गुप्‍त नवरात्रि में घर में चांदी या सोने का सिक्का लाना भी बहुत शुभ होता है . वहीं अगर सिक्के पर देवी लक्ष्मी या भगवान गणेशजी का श्रीचित्र अंकित हो तो और भी शुभ होता है.

कमल पर बैठीं मां लक्ष्मी की तस्वीर - आपको गुप्त नवरात्रि में घर में हमेशा धन-धान्य बनाए रखने के लिए देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लानी चाहिए जिसमे वह कमल के फूल पर बैठी हो.

मोर पंख - कहा जाता है गुप्त नवरात्रि के दौरान घर में मोर पंख लाकर उसे मंदिर में स्थापित करने से बड़े बड़े लाभ होते हैं. जी दरअसल मोर पंख को भगवान का अंश माना जाता है इस कारण इसे रखना चाहिए.

सोलह श्रृंगार का सामान - आपको बता दें कि गुप्त नवरात्रि के दौरान सोलह श्रृंगार का सामान घर लाना चाहिए और उसे घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए. जी दरअसल ऐसा करेंगे तो देवी मां की कृपा हमेशा घर पर बनी रहेगी.

160 साल बाद आ रहा है ऐसा कि श्राद्ध के अगले दिन नहीं बल्कि एक महीने बाद शुरू होंगे नवरात्र

गुप्त नवरात्र में जरूर करें माँ अम्बे की आरती

गुप्त नवरात्र में जरूर पढ़े सिद्ध कुंजिका स्तोत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -