बालो को जड़ से स्ट्रांग बनाएगा ये देसी नुस्खा, जाने
बालो को जड़ से स्ट्रांग बनाएगा ये देसी नुस्खा, जाने
Share:

 लिए लेकर ए है बालो को जड़ो से मजबूत बनाने का नुस्खा।  बालों को जड़ों से हेल्दी और मजबूत बनाना है, तो इसके लिए स्कैल्प (how to care scalp) की साफ-सफाई पर खास ध्यान देना होगा। स्कैल्प का ठीक तरह से देखभाल नहीं करने से इसमें कई तरह के फंगल इंफेक्शन, स्किन इंफेक्शन होने लगता है। इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। स्कैल्प की प्रॉपर देखभाल (Scalp care tips) के लिए क्लीनिंग, मसाज और डाइट मुख्य भूमिका निभाती है। स्कैल्प की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देंगे, तो सिर की त्वचा पर डेड स्किन सेल्स बनने लगती हैं। बैक्टीरिया और केमिकल्स के कारण बाल गिरने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है पहले स्कैल्प की साफ-सफाई पर ध्यान देने की, तभी बाल भी मजबूत बने रहेंगे।

ऑयली है स्कैल्प तो 

यदि स्कैल्प ऑयली है, तो चिपचिपे तेल बालों में लगाने से बचें। दूसरे की कंघी इस्तेमाल न करें। सप्ताह में एक या दो बार तेल मालिश अवश्य करें। इससे स्कैल्प स्वस्थ रहता है। स्कैल्प की मालिश करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है, मांसपेशियों को आराम मिलता है। सर्कुलर मोशन में उंगलियों के ‌शीर्ष से स्कैल्प की मसाज करें। बेहतर क्वालिटी का एंटी डैंड्रफ शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। बालों पर केमिकल ट्रीटमेंट करवाने से स्कैल्प पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। स्कैल्प पर ऐलोवेरा जेल और विटामिन-ई ऑयल कैप्सूल लगाने से स्कैल्प की कंडीशन अच्छी रहती है। स्कैल्प जब क्षतिग्रस्त होता है, तो बालों का अधिक गिरना और धीमी गति से बालों के बढ़ने की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसके साथ ही डैंड्रफ और स्कैल्प की त्वचा पर सूखी पपड़ी निकलने की समस्याएं हो जाती हैं। हेल्दी डाइट, मेडिकेशन, हेयर केयर प्रोडक्ट्स आदि स्कैल्प को सेहतमंद रखती हैं।

साथ ही ध्यान देने वाली बात ये है की  ऑलिव ऑयल बालों और स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद होता है। यह बालों में चमक लाता है। स्कैल्प पर जमी हुई पपड़ियां और रूसी इससे दूर होती हैं। एक से दो चम्मच ऑलिव ऑयल लें। इससे स्कैल्प को अच्छी तरह से मसाज करें।

घर पर बनाए Anti - aging सीरम इस एक चीज़ के इस्तेमाल से

लिफ्ट देने के बहाने युवक को घर लाती थीं माँ बेटी और फिर...

ये घरेलु नुस्खा चेहरे पर देगा जबरदस्त निखार

घनी दाढ़ी पाने के लिए साथ देगा ये घरेलु नुस्खा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -