आलू के छिलके के इस्तेमाल से बालों को करें काला
आलू के छिलके के इस्तेमाल से बालों को करें काला
Share:

बाल यदि सफेद हो गए है तो उसे काला करने के लिए निश्चित तौर पर आप कोई न कोई उपाय कर रहे होंगे. समय से पहले बालो के सफेद होने से उम्र ज्यादा दिखने लगते है. यदि आप भी बालो को काला करना चाहते है तो ये घरेलू उपाय आजमा सकते है. अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल और प्रोटीन से भरपूर पदार्थो को शामिल करे. यह नुस्खा बालो को सफेद होने से बचाने के साथ ही बालो के रोम को भी स्वस्थ रखता है.

आलू के छिलके में मौजूद स्टार्च बालो की रक्षा करता है. आलू के छिलके के हेयर मास्क में विटामिन ए, बी और सी होता है जो स्कैल्प पर जमे एक्स्ट्रा ऑइल को हटाता है. आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते है, इससे बालो का गिरना कम होता है. इस पैक को बनाने के लिए 3 या 4 आलू के छिलके लो, कुछ बूंदे लैवेंडर ऑइल की ले. इसे पैन में डाल कर अच्छे से उबाले.

जब यह पूरी तरह उबल जाए तो इसे पांच से दस मिनट तक धीमी आंच पर पकाए. इस पेस्ट को पकने के बाद ठंडा कर ले, इसे जार में भरे. इसमें लैवेंडर ऑइल चाहे तो डाल सकते है. साफ़ और गीले बालो में आलू के छिलके का पानी अधिक असर करता है. आलू के छिलके के इस पेस्ट को आप स्कैल्प पर लगा कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे. बालो की 5 मिनट मसाज करे और इसे 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे. इसके बाद ठंडे पानी से बालो को धो ले.

ये भी पढ़े

अधिक चीनी के सेवन से होते है ये नुकसान

क्रीमी मशरूम सूप बनाइये इस तरह

डाइट और एक्सरसाइज करने की नहीं है जरूरत, ऐसे भी कर सकते है वजन कम

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -