गुजराती डिश खांडवी बनाइये इस तरह
गुजराती डिश खांडवी बनाइये इस तरह
Share:

खांडवी गुजराती डिश है, यह बहुत टेस्टी होती है. इसे बनाना बहुत आसान है. इसे बनाने के लिए 100 ग्राम बेसन, एक कप दही, 2 कप पानी, 1/4 छोटी चम्मच हल्दी, आधा चम्मच अदरक पेस्ट, स्वादानुसार नमक, एक टेबल स्पून तेल, एक छोटी चम्मच राई, 2 बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च, बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया, एक बड़ी चम्मच कद्दूकस किया हुआ कच्चे नारियल की जरूरत पड़ती है. सबसे पहले एक कटोरी में दही को फैंट लीजिये.

एक बर्तन में दही और बेसन को अच्छी तरह मिला कर इस घोल में पानी, हल्दी, अदरक का पेस्ट और नमक डाल दीजिये. इसे अच्छी तरह से मिला दीजिये ताकि घोल में गुठलियां नहीं पड़े. घोल को किसी भारी तले के बर्तन में डाल दीजिये. बर्तन को गैस पर रखिये और चमचे से घोल को हमेशा चलाते हुये खांडवी को पकाइये. जब बेसन का घोल गाढ़ा हो रहा है. तब गैस धीमी कर दीजिये और घोल को लगातार चलाइए. लगभग 8-9 मिनिट में यह घोल पर्याप्त गाढ़ा हो जायेगा. अब 2-3 थालियां या ट्रे ले लीजिये, थाली में तेल लगाने की आवश्यकता नहीं है, खान्डवी के घोल को थाली या ट्रे में पतला पतला फैला दीजिये, घोल को पलटे की सहायता से फैला दीजिये.

जब ये पेस्ट ठंडा हो कर जम जाए तब जमी हुई परत को एक चाकू की सहायता से 6 इंच लम्बी 2 इंच चौड़ी पट्टियाँ में काट लीजिये और इन पट्टियों का रोल बना लीजिये, सारे रोल को थाली में लगा दीजिए. अब कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म कीजिए, गर्म तेल में राई डाल कर भुने. इसके बाद करी पत्ता और हरी मिर्च डाल कर ब्राउन होने तक भून लीजिए. इस मसाले मिले तेल को चम्मच की सहायता से प्रत्येक खांडवी के ऊपर डाल दीजिये. खान्डवी को प्लेट में लगाइये. नारियल और हरे धनिये को खान्डवी के ऊपर डाल कर खांडवी सर्व करे.

ये भी पढ़े

थोड़ा सा एक्सपेरिमेंट कर बनाइये अनन्नास का रायता

खुबानी का हलवा बनाइये इस तरह

मैंगो साल्सा बनाये इस तरह

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -