घर पर बनाए स्वादिष्ट मक्के के मफिन्स

घर पर बनाए स्वादिष्ट मक्के के मफिन्स

मक्के के मफ्फिन्स बहुत ही स्वादिष्ट लगते है। ये मफ्फिन्स खाने मे हल्के नर्म और मुलायम लगते है। ये मफ्फिन्स हल्के मीठे होते है और इसे बनाने मे ज्यादा टाइम भी नहीं लगता है। इसे आप चाय के साथ परोस सकते है या बच्चों के टिफिन में दे सकते है। आइए जाने ये मक्के के मफ्फिन्स कैसे बनता है। 

आवश्यक सामग्री

मक्के का आटा - 1/2 कप 
मैदा - 1/2 कप 
चीनी पाउडर - 1/2 कप
बेकिंग पाउडर - 3/4 छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा - ¼ छोटी चम्मच से आधा
दही - ½ कप
मक्खन - 1/4 कप 
वनीला एसेंस - ½ छोटी चम्मच
टूटी-फ्रूटी - 1/2 कप

विधि

सबसे पहले एक बाउल मे बेकिंग सोडा, मक्के का आटा, पाउडर चीनी, मैदा और बेकिंग पाउडर को अच्छे से मिला लें। अब दूसरे बाउल में वनीला एसेंस, दही और मक्खन डालकर अच्छे से मिला लें और फेट लें। अब इस बाउल मे पहले वाले बाउल का मिश्रण मिला लें और फेट और अब इसमे टूटी-फ्रूटी मिक्स कर लें। 

अब मफिन्स बनाने के लिए बटर ले लें और मफिन्स मेकर के अंदर इस बटर को लगा लें और अब इस मिश्रण को सांचों में डाल लीजिए। अब ओवन को 180 डिग्री से.ग्रे. पर सेट कर के प्रिहीट कर लें। अब ओवन मे मफिन्स सांचे को रख दें। अब ओवन को 180 डि. से. पर 10 मिनिट के लिये सेट कर दें। 10 मिनिट बाद चैक कर लें आपके मफिन्स अच्छे से गोल्डन ब्राउन हुये है की नहीं अगर हो गए है तो लीजिये आपके मफिन्स बनकर तैयार हैं। 

अब मफिन्स को थोडा़ ठंडा होने दें फिर इसे ट्रे से निकाल कर प्लेट में रख लें। लीजिए आपके स्वादिष्ट मक्का के मफिन्स तैयार हैं। आप चाहे तो इससे एक सप्ताह के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं। इसे जब मन करे खाएं। 

ध्यान दें 

अलग-अलग ओवन में मफिन्स के बेक करने का तरीका अलग होता है इसलिए पहले मफिन्स को 10 मिनिट के लिये सेट कर के चैक करते रहे और जब गोल्डन ब्राउन हो जाए तो बेक करना बंद कर दें।