नमी के कारण सील गए बिस्किट्स और कुकीज, तो इन आसान टिप्स से बनाए क्रिस्पी

बिस्कुट (biscuit) खाने के मामले में हर कोई आगे रहता है फिर वह बच्चा हो या बड़ा। वैसे बड़े लोग अक्सर बिस्कुट का पैकेट खोलते हैं तो एक दो खाकर उसको खुला ही रख देते हैं। ऐसा करने से बिस्कुल खुला रह जाता है और उसे खुला रखने से उनका क्रिस्पीपन गायब हो जाता है और स्वाद भी खो जाता है। ऐसे में कई बार ये बिल्कुट सॉफ्ट होने से टेस्ट से ऐसा उतर जाते हैं कि ऐसे में इनको फेंकना ही पड़ता है। हालाँकि इसके कुछ टिप्स हैं जो अपनाए जाए तो लाभ होगा। जी हाँ, अगर आप बिस्कुल या फिर कुकीज (cookies ) को सील से बचाना चाहते हैं या वह सील हो गए हैं और उन्हें फिर से क्रिस्पी बनाना चाहते हैं तो इन तरीकों को आजमा सकते हैं।

* बिस्किट्स को जब हम ठीक तरीके से स्टोर नहीं करते हैं तो उनमें नमी आ जाती है। ऐसे में जब भी बिस्कुट को खोलें तो उसको किसी कंटेनर में रखें और उस वक्त ध्यान रखें कि वो कंटेनर एयर टाइट हो यानि कि उसमें हवा ना जा सके। इसी के साथ बिस्कुट को आधे घंटे से ज्यादा खुला ना छोड़ें।

माइक्रोवेव का करें इस्तेमाल- माइक्रोवेव से बिस्कुट और कुकीज को क्रिस्पी बनाया जा सकता है। जी दरअसल अगर आपके बिस्कुट सील गए हों तो माइक्रोवेव से फिर से इनमें जान आ सकती है। इसके लिए आप बिस्कुट तो माइक्रोवेव में 180°C पर रखें और फिर पांच मिनट के लिए इन्हें गरम होने दें के बाहर निकालेंगे तो बिस्कुट क्रिस्पी रूप में मिलेंगे।

गर्म तवे का इस्तेमाल- सीले बिस्किट्स को कुरकुरा बनाने के लिए आप गैस पर तवा या फिर कड़ाई अच्छे से गर्म कर लें। उसके बाद सारे बिस्किट्स तवे के ऊपर रखें और गैस की फ्लेम धीमी कर दें और बिस्कुट को बीच बीच में पलटते रहें। अब कुछ देर बाद इनको बाहर निकालें इससे बिस्कुट या कुकुजी एक दम क्रिस्पी हो जाते हैं।

कैसे करें स्टोर कि ना हो सील - बिस्किट्स और कुकीज को एक एयरटाइट ढक्कन वाले कंटेनर में ही स्टोर करें। इसके अलावा अलग-अलग फ्लेवर वाली कुकीज को एक साथ एक ही कंटेनर में स्टोर ना करें। क्योंकि सभी का नमी का अपना लेबल होता है, इससे दूसरे बिस्किट्स भी खराब होने के चांस होते हैं। इसी के साथ कंटेनर को बहुत ठंडी जगह में ना रखें। कांच या प्लास्टिक के कंटेनर का ही यूज करें।

गणतंत्र दिवस: तिरंगे के रंग में रंगने के लिए ट्राई करें ये एक्सेसरीज और मेकअप

अभिनेता दिलीप से लगातार दूसरे दिन होगी पूछताछ, क्राइम ब्रांच के सामने पेश

गणतंत्र दिवस पर अपनाए ये लुक, नजर आएँगे सबसे अलग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -