इन खास तरीकों से नाखूनों को बनाइये सुन्दर और स्वस्थ

ख़ूबसूरत दिखने के लिए नाख़ून की सुंदरता का भी अहम स्थान होता है। जिसके लिए लड़कियां अपने नाख़ून का बहुत ख्याल रखती है। आजकल जब भी लड़कियां पार्टी के लिए तैयार होती है तो वह अपने नेल्स की सजावट पर बहुत ध्यान देती है, जैसे ड्रेस से मैच करती हुए नेल पॉलिश लगाना तथा नेल आर्ट से नाख़ून को नया लुक देना। यह सब बिलकुल आम बात हो गयी है, लेकिन आपको यह जान लेना भी जरूरी है कि नाखुनो पर कोई भी सजावट तभी सुन्दर लगती है। जब वो स्वस्थ हो, तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको बताते है नेल केयर के उपाए। 

जैतून का तेल और निम्बू का रस 

निम्बू का रस में कुछ बुँदे जैतून के तेल मिला कर मालिश कीजिए। इस मिश्रण को सप्ताह में कम से कम 2 बार प्रयोग करे इससे आपके नाख़ून में मजबूती आएगी। जल्दी रिजल्ट पाने के लिए सोने से पहले इस मिश्रण से नाखून पर मालिश करके नरम दस्ताने पहन कर सो जाएं।

टी ट्री ऑइल और विटामिन E

एक चम्मच टी ट्री ऑइल में कुछ बुँदे विटामिन E की मिलाकर लगाने से न केवल नाख़ून मजबूत और स्वस्थ बनाते है, बल्कि इससे नेल्स फंगस को भी दूर किया जाता है और इन्फेक्शन के इलाज करने में भी मदद मिलती है। इसे अच्छे से नाख़ून पर रगड़ने से आपको जल्दी ही अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे। 

मालिश 

मालिश, एक बहुत अहम नेल केयर टिप्स में से एक है। कमजोर नाख़ून के लिए यह बहुत आसान, सस्ता और प्रभावी उपाय है। इसके के लिए आप अपनी पसंद के किसी भी मॉइस्चराइजर क्रीम, नेल क्रीम और किसी भी तेल की थोड़ी सी मात्रा ले कर नाखुनो की मालिश कीजिए। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो कर नाख़ून लम्बे समय तक मजबूत और स्वस्थ रहते है। 

समुद्री नमक 

कमजोर नाख़ून के लिए सबसे अच्छा उपाय है नमक। जो की आपके नेल्स को बहुत मजबूत बनता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए 2 चम्मच नमक में दो बुँदे निम्बू के रस या तेल, लोबान का तेल और गेहू के बीज के तेल को मिला लीजिए। फिर इस मिश्रण में 10-15 मिनट के लिए अपने हाथो को भिगो कर रखे। इस उपाए को सप्ताह में 2 बार जरूर कीजिए,जो आपको बहुत जल्दी रिजल्ट देगा।

बियर 

बियर, जैतून का तेल और साइडर विनेगर शायद आपके पसंदीदा ड्रिंक सामग्री हो सकती है, लेकिन यह आपके मजबूत नाख़ून के इलाज के लिए भी एक बेहतरीन उपाय है। ¼ कप जैतून का तेल में बराबर मात्रा में साइडर विनेगर और आधा कप बियर मिला लें। अब इसके सभी पोषक तत्त्व पाने के लिए अपने  नाख़ून को 15 मिनट के लिए इस मिश्रण में अपने हाथो को रखे। फिर देखे की आपके नाख़ून कितने सुन्दर हो जाएगे।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -