मकर संक्रांति के दिन जरूर करें यह काम, पूरे साल होगी घर में बरकत

Jan 11 2019 04:00 PM
मकर संक्रांति के दिन जरूर करें यह काम, पूरे साल होगी घर में बरकत

 हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि हिन्दू धर्म में मकर संक्रांति का त्यौहार बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं मकर संक्रांति के दिन किए जाने वाले उन 5 उपायों के बारे में जिन्हे करने से आपको बहुत बड़ा लाभ हो सकता है. जी हाँ, यह कुछ ऐसे उपाय है जो बहुत आसान है और जिन्हे करने से बहुत बड़े लाभ सिद्ध हो सकते हैं. आइए जानते हैं.


1. कहते हैं मकर संक्रांति के दिन घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाये और गौ मां को चारा खिला देना चाहिए क्योंकि इससे बहुत लाभ होता है और घर में लक्ष्मी आती हैं.

2. कहा जाता है मकर संक्रांति के दिन घर के प्रवेश द्वार नीम के पत्तो की वंदनवार हर सात दिन में एक बार लगाते रहे, क्योंकि ऐसा करते रहने से घर से सभी बीमारियां दूर भाग जाती है.

3. ज्योतिषों के अनुसार मकर संक्रांति के दिन सुबह जल्दी नहाकर घर के प्रवेश द्वार पर लगे मां तुलसी जी के पौधे में दीपक अवश्य लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बहुत बड़ा लाभ होता है.

4. ज्योतिषों के अनुसार मकर संक्रांति के दिन एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि घर के सामने कचरा नहीं होने दे, क्योंकि इससे बहुत बड़ा नुकसान होता है. ऐसे में अगर आपके घर के मुख्य द्वार पर कचरा हो रहा है तो उसे तुरंत साफ कर दें.

5. कहते हैं मकर संक्रांति के दिन अगर आपके घर पर कोई दान मांगने आये तो उसे खाली हाथ नन्ही भेजना चाहिए क्योंकि इससे आपके घर का धन धीरे-धीरे खत्म हो जाता है.

मकर संक्रांति पर करें इन सूर्य मन्त्रों का जाप, हर मनोकामना होगी पूरी

इन ख़ास संदेशों से दें अपने प्रियजनों को पोंगल की शुभकामनाएं

आइए जानते हैं मकर संक्रान्ति, लोहड़ी व पोंगल का संबंध