आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी कर देंगे मकर संक्रांति के यह टोटके

Jan 13 2020 08:40 PM
आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी कर देंगे मकर संक्रांति के यह टोटके

हर साल आने वाला पर्व मकर संक्रांति एक ख़ास पर्व माना जाता है और यह पर्व इस साल 15 जनवरी को मनाया जाने वाला है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं शास्त्रो के अनुसार इस दिन के कुछ विशेष उपायो, टोटकों को जो आप कर सकते हैं. आइए जानते हैं.

* कहा जाता है मकर संक्रांति को सभी लोग चाहे वह स्त्री हो अथवा पुरुष हो, को सूर्योदय से पूर्व उठकर नहा लेना चाहिए क्योकि पुराण में लिखा है कि 'जो व्यक्ति मकर संक्रांति के दिन स्नान नहीं करता है वह रोगी और निर्धन बना रहता है |'

* कहा जाता है मकर संक्रांति के दिन तिल-स्नान करना चाहिए क्योंकि शास्त्रो के अनुसार इस दिन तिल स्नान करने वाला मनुष्य सात जन्म तक आरोग्य रहता है.

* कहते हैं मकर संक्रांति के दिन उगते हुए सूर्य को तांबे के लोटे के जल में कुंकुम, अक्षत, तिल तथा लाल रंग के फूल डालकर अर्घ्य देना चाहिए और ऊँ घृणि सूर्याय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए.

* कहा जाता है मकर संक्रांति के दिन गरीबों को भोजन करवाने से घर में कभी भी अन्न-धन की कमी नहीं हो सकती है.

* कहते हैं मकर संक्रांति के दिन गुड़ एवं कच्चे चावल बहते हुए जल में प्रवाहित करना चाहिए.

* कहा जाता हैं मकर संक्रांति के दिन साफ लाल कपड़े में गेहूं व गुड़ बांधकर किसी जरूरतमंद अथवा ब्राह्मण को दान देने से भी व्यक्ति की सभी मनोकामनाएँ पूरी हो जाती है.

* कहते हैं मकर संक्रांति के दिन तांबे का सिक्का या तांबे का चौकोर टुकड़ा बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए इससे कुंडली में स्थित सूर्य दोष कम हो जाता है.

* कहा जाता है मकर संक्रांति के दिन तिल युक्त जल पितरों को देना,अग्नि में तिल से हवन करना, तिल खाना खिलाना एवं दान करना चाहिए, पुण्य मिलता है.

* कहते हैं मकर संक्रांति के दिन गौ माता को तिल मिली हुई खिचड़ी खिलाने से शनि ग्रह और सभी ग्रहों के अशुभ प्रभाव खत्म हो जाते हैं.

लालू को मकर संक्रांति पर शुभकामनाये देने के लिए जेलर ने जेल में कराया था विशेष पकवानो का इंतज़ाम

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, अमेज़न पर शानदार ऑफर के साथ मिल रह यह स्मार्टफोन.....

मकर संक्रांति के इस पर्व पर दीजिये अपने प्रिय जनो को यह शुभकामनाएं