मकर संक्रांति के दिन भूल से भी ना करें यह काम

हर साल मनाया जाने वाला मकर संक्रांति का पर्व इस साल 14 जनवरी को मनाया जाने वाला है। वहीं कुछ लोगों में 14-15 जनवरी को लेकर भ्रम है ऐसे में कुछ लोग इस साल मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाने वाले हैं। जी दरअसल सूर्य (Sun) का धनु राशि (Sagittarius) से मकर राशि (Capricorn) में प्रवेश 14 जनवरी को हो रहा है, ऐसे में ज्योतिषों का कहना है मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाएगा, हालाँकि स्नान और दान 15 जनवरी को किया जा सकता है। आपको पता ही होगा कि मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने और सूर्य देव की आराधना करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।  ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

मकर संक्रांति पर क्या करना चाहिए-

1. कहा जाता है मकर संक्रांति के दिन नदियों में स्नान करने की परंपरा है, लेकिन आप इस दिन घर पर भी पानी में काला तिल डालकर स्नान कर सकते हैं।

2. आपको बता दें कि मकर संक्रांति के दिन काले तिल का दान करें। जी दरअसल ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और शनि दोष, साढ़ेसाती और ढैय्या में राहत मिलता है।
3. मकर संक्रांति के दिन तिल वाला पानी पीने, तिल का लड्डू खाने और तिल का उबटन लगाने की परंपरा है।
4. मकर संक्रांति वाले दिन आपको खिचड़ी खानी चाहिए।


मकर संक्रांति पर क्या न करें-

1. मकर संक्रांति के दिन मदिरा पान, तामसिक पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. कहा जाता है मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान से पूर्व भोजन नहीं ग्रहण करना चाहिए।
3. कहते हैं इस दिन अगर आपके घर पर कोई भिखारी आया है, तो उसे खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए बल्कि इस दिन दान अवश्य करना चाहिए।

मकर संक्रांति पर राशि के अनुसार करें दान और पहने कपड़े, मिलेगा बड़ा लाभ

माघ मेले पर कोरोना का ग्रहण, प्रयागराज में मिले 38 नए संक्रमित

इन 3 राशिवालों के लिए बहुत शुभ फल लाया है मकर संक्रांति का खास संयोग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -