इस वजह से मकर संक्रांति के दिन बनाई जाती है खिचड़ी, है ख़ास जुड़ाव
इस वजह से मकर संक्रांति के दिन बनाई जाती है खिचड़ी, है ख़ास जुड़ाव
Share:

हर साल जनवरी के महीने में आने वाली मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी को है. ऐसे में इस दिन लोग अपने-अपने घरों में बहुत सारे पकवान बनाते हैं, और इन पकवानों में खिचड़ी भी शामिल होती है. जी दरअसल मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाने और खाने को महत्वपूर्ण बताया गया है और इसी कारण से इस पर्व को कई जगहों पर खिचड़ी पर्व के नाम से पुकारते हैं. जी दरअसल मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं और इसी दिन भगवान सूर्य को खिचड़ी का भोग लगाने की परम्परा भी है. इस दिन गुड़ तिल से बनी चीजें जैसे तिल के लड्डू, गजक, रेवड़ी को प्रसाद के रूप में बांटने के बारे में भी आप सभी ने सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर क्यों मकर संक्रांति का त्योहार खिचड़ी के बिना अधूरा माना जाता है. आइए जानते हैं आज.

मकर संक्रांति की खिचड़ी कैसे बनती है- अगर धार्मिक मान्यताओं को माने तो मकर संक्रांति की खिचड़ी चावल, काली दाल, नमक, हल्दी, मटर और सब्जियां खासतौर पर फूलगोभी डालकर बनाते हैं.

खिचड़ी का ग्रहों से संबंध- जी दरअसल मकर संक्रांति की खिचड़ी बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सफेद चावलों को चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है और इसमें डाली जाने वाली काली दाल को शनि का. इसी के साथ खिचड़ी में डाली जाने वाली हरी सब्जियां बुध से संबंध रखती हैं. वहीं धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक़ खिचड़ी की गर्मी व्यक्ति को मंगल और सूर्य से जोड़ती है इसी कारण से इस दिन अगर कोई व्यक्ति खिचड़ी खाता है तो उसकी राशि में ग्रहों की स्थिती मजबूत बनती है और वह हर काम में सफल होता है.

जनवरी में आता है आपका भी जन्मदिन, तो जरूर पढ़े यह खबर

सर्दियों में दर्शन और घूमने के लिए अच्छा विकल्प है चामुंडेश्वरी मंदिर, देश के 18 शक्तिपीठों में से है एक

चन्द्रमा और मंगल देव को प्रसन्न करेंगे तो दूर हो जायेंगी परेशानियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -