मकर संक्रांति: जरूर करें यह उपाय, चमक जाएगी किस्मत

Jan 14 2019 05:30 PM
मकर संक्रांति: जरूर करें यह उपाय, चमक जाएगी किस्मत

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि इस बार मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी से शुरु होने जा रहा है और 15 जनवरी तक चलेगा. ऐसे में कई ऐसे लोग हैं जो आज यानी 14 जनवरी को मकर संकारण्टी मना रहे हैं लेकिन कई लोग कल यानी 15 जनवरी को यह त्यौहार मनाने के लिए तैयारियां कर रहे हैं. ऐसे में इसका मुहूर्त दोनों तारीखों में देखने को मिलेगा. आप सभी को बता दें कि सूर्य इस बार मकर राशि की संक्रांति में 14 जनवरी 2019 यानी सोमवार को रात 2.19 मिनट पर प्रवेश करेंगे और इसी के साथ मकर संक्रांति का मुहूर्त भी शुरु हो जाएगा. ऐसे में हिन्दू कैलेंडर के अनुसार मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त 15 जनवरी को सुबह 7.20 से दोपहर 12.15 बजे तक है.

आप सभी को बता दें कि धार्मिक ग्रंथों के अनुसार जिस समय मकर की संक्रांति में सूर्य प्रवेश करते हैं उसके बाद दूसरे दिन सूर्योंदय से दोपहर तक संक्रांति का पुण्य काल माना जाता है. ज्योतिषों के अनुसार इस तरह इस साल 2019 का खिचड़ी का पर्व यानी मकर संक्रांति का त्योहार 15 जनवरी मंगलवार को है और इस दिन लोग अपनी-अपनी परंपराओं के अनुसार अलग-अलग काम करते हैं. ऐसे में मकर संक्रांति पर क्या उपाय करने चाहिए यह आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

# कहते हैं मकर संक्रांति पर दान का विशेष महत्व माना गया है। मिथुन राशि के लोगों को कपड़े का, कर्क राशि वालों को चावल-चीनी, सिंह राशि के जातकों को गेहूं-गुड़ और कन्या राशि वालों को मूंग दान करना चाहिए और अपनी इच्छा से अन्य चीजें भी दान कर सकते हैं.

# कहा जाता है इस दिन अपने आराध्य देव की आराधना भी कर सकते हैं और इसके लिए अलग-अलग मंत्रों का उच्चारण भी किया जा सकता है.

# ज्योतिषों के अनुसार मकर संक्रांति का मुहूर्त शुरु होने के बाद जल्द से जल्द स्नान करने शुभ माना जाता है और सूर्योदय से ठीक पहले यानी ब्रम्ह मुहूर्त में स्नान करने से विशेष फल मिलता है.

# कहा जाता है इस दिन आराध्य देवता की पूजा करने के बाद तिल के लड्डू और खिचड़ी खानी चाहिए तो बहुत लाभ होता है.

मंकर संक्रांति पर प्रयागराज में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

मकर संक्रांति पर सूर्य हो रहे हैं इन राशियों पर मेहरबान

मकर संक्रांति 2019 : अपने प्रियजनों को इन खास संदेशों के जरिए दें शुभकामनाएं