वृषभ, मीन राशि के लिये शुभ फलदायी होगी मकर संक्रांति

इंदौर :  वैसे तो मकर संक्रांति का अवसर ही शुभ और मांगलिक माना गया है वहीं स्नान तथा दान का भी महत्व बताया गया है, लेकिन ज्योतिषियों का कहना है कि विभिन्न राशि पर मकर संक्रांति का फल अलग-अलग रहेगा।
ज्योतिषियों ने बताया कि वृषभ, मिथुन, कर्क, कन्या, वृश्चिक और मीन राशि के जातकों के लिये तो मकर संक्रांति शुभ रहेगी जबकि अन्य सभी राशियों के लिये यह पर्व काल मध्यम फलदायी माना गया है।
 

पूरा दिन करें स्नान 

मकर संक्रांति पर पूरे दिन पर्व काल बताया गया है, लिहाजा सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त के पहले तक स्नान करने का विधान है। इसके साथ ही तिल गुड़ का दान करने का भी विशेष महत्व इस अवसर पर होता है। ज्योतिषियो का कहना है कि तिल गुड़ दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है, लेकिन पवित्र नदियों या जलाशय में स्नान करने के बाद ही दान का महत्व रहेगा। बावजूद इसके किसी कारणवश स्नान नहीं किया जाये तो घर में ही शुद्ध जल से स्नान किया जा सकता है और फिर दान करें तो पुण्य फल की प्राप्ति होगी।

सूर्य का करें पूजन

पर्व काल के दौरान भगवान सूर्य देव की पूजन का महत्व है। सभी श्रद्धालुओं को पूजन करना चाहिये तथा भगवान सूर्य देव से सुख समृद्धि की प्रार्थना का फल अवश्य ही मिलता है।

करे राशि अनुसार मंत्रो का जाप

इस कुंड में स्नान करने से मिलेगी पापो से मुक्ति

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -