भारतीय मोबाइल कैमरा के मेगापिक्सल पर नहीं देते ध्यान

स्मार्टफोन के कैमरे के मेगापिक्सल को लेकर हमेशा से एक बहस होती रही है कि ज्यादा मेगापिक्सल वाला कैमरा बेहतर है या कम मेगापिक्सल वाला, हालांकि कई रिपोर्ट में यह भी कहा भी गया है कि फोटो की क्वालिटी कैमरे के मेगापिक्सल पर निर्भर नहीं करती है।अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि 75 फीसदी भारतीय मोबाइल खरीदते समय कैमरे के मेगापिक्सल को तवज्जो नहीं देते, हालांकि फ्रंट कैमरे को प्राथमिकता जरूर देते हैं।

इस सर्वे में मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद और बंगलूरू जैसे शहर के 600 स्मार्टफोन यूजर्स शामिल हुए थे। इनकी उम्र 18-30 साल थी।साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) के सर्वे में हुआ खुलासा30,000 की रेंज के स्मार्टफोन को लेकर सीएमआर ने एक सर्वे किया है जिसमें यह बात सामने आई है कि 79 फीसदी भारतीय मानते हैं कि फोटो की क्वालिटी स्मार्टफोन के कैमरे के मेगापिक्सल पर निर्भर नहीं करती है। 20-30 हजार की रेंज में स्मार्टफोन खरीदने वालों से में प्रत्येक छह लोगों मे से पांच लोगों की यह राय है।

अब यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि तमाम स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अधिक मेगापिक्सल वाले फोन पेश कर रही हैं, जबकि ग्राहकों को इस पर भरोसा ही नहीं है। रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि 64 फीसदी लोगों का भरोसा रियर कैमरे के मुकाबले फ्रंट पर अधिक है।अधिकतर लोग फोन खरीदते समय फ्रंट कैमरे की फोटो क्वालिटी प्राथमिकता देते हैं। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 55 फीसदी यूजर्स लो लाइट में फोन के फ्रंट कैमरे से खुश नहीं हैं, जबकि 58 फीसदी यूजर्स लो लाइट में खराब फोटो से परेशान हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
इस सर्वे पर साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) के इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप के प्रमुख प्रभु राम का कहना है, 'यह रिपोर्ट अपने आप में बहुत कुछ कहती है, क्योंकि स्मार्टफोन कंपनियां रियर कैमरे का मेगापिक्सल बढ़ा रही हैं, जबकि ग्राहकों को इससे कोई मतलब ही नहीं है। यूजर्स का मानना है कि फोटो की क्वालिटी मेगापिक्सल पर निर्भर नहीं करती है। उनके लिए सेल्फी महत्वपूर्ण है और वे इससे समझौता नहीं करना चाहते हैं। अधिक मेगापिक्सल वाला कैमरा उनलोगों को आकर्षित करने के लिए है जो प्रोफेशनल फोटोग्राफर हैं, क्योंकि उनके लिए फोटो की क्वालिटी, डीटेलिंग और कलर अधिक मायने रखते हैं।'

Facebook के 26 करोड़ यूजर्स के डार्क वेब पर लगे 41 हजार

Twitter ने बदल दी डेस्कटॉप वर्जन की डिजाइन

6,000 रुपये सस्ता हुआ OnePlus 7T Pro

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -