केंद्र सरकार ने नौकरशाही में किया बड़ा फेरबदल
केंद्र सरकार ने नौकरशाही में किया बड़ा फेरबदल
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने नौकरशाही में फेरबदल करते हुए मौजूदा वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का तबादला ऊर्जा मंत्रालय में कर दिया है। निवेश एवं सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) के वर्तमान सचिव अतानु चक्रवर्ती आर्थिक मामलों के विभाग के नए सचिव बनाए गए। यह फेरबदल तत्काल प्रभाव से लागू होगा। गर्ग आर्थिक मामलों के विभाग के भी सचिव थे। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, वह अब अजय कुमार भल्ला की जगह ऊर्जा सचिव के तौर पर कार्यभार संभालेंगे।

भल्ला को गृह मंत्रालय में ओएसडी (ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) नियुक्त किया गया है। इस फेरबदल को गर्ग के लिए निर्वासन के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि वित्त सचिव का पद नौकरशाही में बेहद प्रतिष्ठित माना जाता है और आमतौर पर यह पद मंत्रालय में सबसे वरिष्ठ अधिकारी को दिया जाता है। गर्ग के वित्त मंत्रालय से तबादले के बाद सरकार अब वर्तमान राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय और वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार में से किसी एक का चयन वित्त सचिव पद के लिए कर सकती है।

बुधवार की शाम जारी आदेश के अनुसार, डीआईपीएम के अगले सचिव अनिल कुमार खाची होंगे। वह 1986 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। उधर, दूरसंचार विभाग (डीओटी) के अतिरिक्त सचिव अंशु प्रकाश को विभाग का सचिव बनाया गया है। वह डीओटी की मौजूदा सचिव अरुणा सुंदरराजन की सेवानिवृत्ति के बाद 31 जुलाई को पदभार ग्रहण करेंगे।

नियुक्ति मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के वर्तमान चेयरमैन गुरुप्रसाद महापात्रा की नियुक्ति वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के सचिव के रूप में करने को मंजूरी प्रदान की है। आर. एस. शुक्ला को संसदीय कार्य मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है। अनुराधा मित्रा को गृह मंत्रालय में सचिव (राजभाषा विभाग) जबकि रवि कपूर को कपड़ा मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में आज आई गिरावट

आईएमएफ ने जताई भारत की GDP में गिरावट की आशंका

डेटा चोरी से नुकसान में भारतीय कंपनियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -