फ्रांस : तेज हुई आंदोलन की आग, हाई अलर्ट पर राजधानी, एफिल टावर को करना पड़ा बंद

Dec 08 2018 10:40 AM
फ्रांस : तेज हुई आंदोलन की आग, हाई अलर्ट पर राजधानी, एफिल टावर को करना पड़ा बंद

पेरिस.  एफिल टावर के लिए मशहूर देश फ्रांस दुनिया भर में अब तक अपनी शांति और लोगों के बीच आपसी प्रेम की भावना के लिए भी जाना जाता था लेकिन पिछले कुछ दिनों में इस देश के नज़ारे काफी बदल गए है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह देश पिछले कुछ दिनों से  क्रोध और हिंसा की आग में जल रहा है. 

सुर्खियां: ये हैं देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें

दरअसल फ्रांस की सरकार ने कुछ दिनों पहले ही देश में पेट्रोल-डीजल समेत कई अन्य वस्तुओं लगने वाले टैक्स में आश्चर्यजनक वृद्धि की थी और इस वजह से देश की जनता इस कदर नाराज हो गई की वो सैकड़ों पर उतर आई और सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने लगी. इसके बाद इस आंदोलन में कई शिक्षण संस्थान और छात्र संगठन भी देश की शिक्षा निति में बदलाव करने के लिए प्रदर्शन में उतर गए. इन सब के दौरान इस मामले में राजनीती भी आ गई और देखते ही देखते यह आंदोलन एक भीषण हिंसा में बदल गया.

हॉकी विश्व कप: स्पेन से ड्रॉ खेलकर क्वार्टरफाइनल तक पहुंचा न्यूजीलैंड

इस आंदोलन के तहत सबसे ज्यादा हिंसा फ्रांस की राजधानी पेरिस में देखी जा रही है. फ्रांस की राजधानी पेरिस में आंदोलनकारी लगातार तोड़-फोड़ करने के साथ-साथ वाहनों में आग भी लगा रहे है. इस हिंसक आंदोलन को देखते हुए प्रशासन ने राजधानी पेरिस को हाई अलर्ट पर कर दिया हैं. इसके साथ ही एफिल टावर और पेरिस के सभी संग्रहालयों दुकानों और मेट्रो स्टेशनों को भी बंद कर दिया गया है.

ख़बरें और भी 

भारत के खिलाफ लोगों को भड़काने के लिए इस देश की मीडिया को मिल रही है मोटी रकम

मुंबई आतंकी हमला : मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद पर कार्रवाई करने को तैयार हुआ पाकिस्तान

भारत का सत्ताधारी दल मुस्लिम विरोधी है : इमरान खान