कैलीफोर्निया में लगी भीषण आग, नौ लोगों की मौत, 6700 इमारतों को नुकसान

Nov 10 2018 06:14 PM
कैलीफोर्निया में लगी भीषण आग, नौ लोगों की मौत, 6700 इमारतों को नुकसान

वाशिंगटन. दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक कहलाये जाने वाले देश अमेरिका को पिछले कुछ समय में कई गंभीर आपदाओं को झेलना पड़ रहा है. कुछ दिनों पहले ही इस देश के कई शहरों को फ्लोरेंस नामक एक तूफ़ान ने भयानक तबाही मचाई थी. अब अमेरिका के कैलीफोर्निया में एक बहुत व्यापक और गंभीर आग लग चुकी है. 

पत्नी की याद में बनवाया था मिनी ताज महल, उसी में दफ़न हुए बुलंदशहर के 'शाहजहां'

यह भीषण आग उत्तरी कैलीफोर्निया के जंगल में लगी है और अब तक करीब 362 स्क्वॉयर किलोमीटर छेत्र में फ़ैल चुकी है. इस भीषण आग ने तक़रीबन 30000 लोगों के पौश इलाके वाले पैराडाइज कस्बे को पूरी तरह से जला कर रख कर दिया है. हालाँकि आग के यहाँ पहुंचने से पहले  ही सरकार के आदेश अनुसार सुरक्षाबालों ने इस कसबे को खाली करा दिया था जिससे जान-माल का भारी नुकसान होने से बच गया. हालाँकि इस आग ने अब तक तक़रीबन  6700 इमारतों को गंभीर नुकसान जरूर पहुंचाया है. 

देश की सुरक्षा में पकिस्तान की सेंध, नागपुर से 2 ISI एजेंट गिरफ्तार

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक इस हादसे में अब तक करीब नौ लोगो को मौत हो गई है और कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए है. इस मामले को लेकर बचाव दल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हाल ही में एक दिए अपने एक बयान में कहा है कि अभी आग बुझाने वाले कर्मचारी का मुख ध्यान लोगों को जलने से बचाना है, न कि घरों को जलने से बचाना.  

ख़बरें और भी 

लोकसभा चुनाव: सीट बंटवारे को लेकर चिराग पासवान का बड़ा बयान, कहा लोजपा को मिले सम्मानजनक सीटें

सुर्खियां: ये हैं देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें

राम मंदिर पर कर्नाटक मंत्री जमीर अहमद का बड़ा बयान, कहा मुसलमान अपना हक़ मांग रहे हैं

सैन्य प्रमुख बिपिन रावत ने किया दावा, जल्द ही दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश होगा भारत

 

 

?