और जहरीली हुई दिल्ली की हवा, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा प्रदूषण
और जहरीली हुई दिल्ली की हवा, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा प्रदूषण
Share:

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में वायु प्रदूषण पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ता ही जा रहा है. आये दिन इसका स्तर खतरे के निशान के और करीब पहुँचता जा रहा है. और आज यह प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि इसके इस साल का अब तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

यह खुलासा आज केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा राजधानी दिल्ली में की गई जाँच में पता चला है. सीपीसीबी की इस रिपोर्ट के मुताबिक आज दिल्ली की हवा में प्रदुषण का स्तर संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 309 रिकॉर्ड किया गया है जो इस साल का सबसे ज्यादा है. इसके साथ ही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए इसे  ‘काफी खराब’ श्रेणी का प्रदूषण घोषित किया है. पूरी दिल्ली में सबसे ज्यादा प्रदूषण आनंद विहार इलाके में दर्ज किया गया है. इस इलाके में प्रदूषण का स्तर एक्यूआई 380 दर्ज किया गया है. 

आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ समय से प्रदूषण का स्तर लगातार बिगड़ते ही जा रहा है. इसके लिए दिल्ली में वाहनों और फैक्ट्रियों के धुंए के साथ-साथ पंजाब और हरियाणा के किसानों द्वारा बड़ी मात्रा में पराली जलाया जाना भी है. इसे लेकर कुछ समय पहले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने हरियाणा, पंजाब और केंद्र सरकार पर कई तरह के गंभीर आरोप भी लगाए थे.

ख़बरें और भी 

दिल्ली प्रदुषण ने छीनी इस मशहूर रॉकस्टार की परछाई

दिल्‍ली : सरकार की लापरवाही, NGT ने लगाया 50 करोड़ का जुर्माना

चीन में वायुप्रदूषण का कारण बन रहे हेयर स्प्रे और परफ्यूम

दिल्ली प्रदूषण : पड़ोसी राज्यों पर फूटा सीएम केजरीवाल का गुस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -