दिल्ली: दिवाली के दो दिनों बाद भी नहीं सुधरे हालात, प्रदूषण का स्तर 'खतरनाक'

Nov 10 2018 11:53 AM
दिल्ली: दिवाली के दो दिनों बाद भी नहीं सुधरे हालात, प्रदूषण का स्तर 'खतरनाक'

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली तक़रीबन पिछले एक हफ्ते से भी अधिक समय से गंभीर वायु प्रदूषण से जूझ रही है. सरकार और NGO संगठनों की तमाम कोशिशों के बावजूद दिल्ली का प्रदूषण कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है. इस प्रदूषण का स्तर अब खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. 

जम्मू कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षाबलों ने दिखाया दम, हिज्बुल के दो आतंकियों को किया ढेर

दरअसल केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से विभिन्न वजहों से प्रदुषण का स्तर गंभीर होता ही जा रहा है और दिवाली के दिन  फोड़े गए फटाकों की वजह से यह प्रदुषण और भी गंभीर स्तर पर पहुंच गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की हलियाँ रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में अधिकतर जगहों पर प्रदुषण का स्तर "खतरनाक" स्तर पर पहुंच गया है. सीपीसीबी की हालिया जाँच के मुताबिक दिल्ली के आनंद विहार इलाके में पीएम-10 का स्तर 533 हो गया है. 

Smoke is harmful for health

बहन ने खोले रणबीर के ये बड़े राज, आलिया के साथ रिलेशन पर कही बड़ी बात

आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से गंभीर वायु प्रदुषण से जूझ रही है. इस प्रदूषण की मुख्य वजह दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में किसानों द्वारा बड़ी मात्रा में परली का जलाया जाना है इसके साथ ही दिल्ली में ठण्ड बढ़ने की वजह से प्रदूषित हवा के छटने की रफ़्तार भी बहुत कम हो जाती है. 

ख़बरें और भी 

16 नवंबर को फिर खुलेगा सबरीमाला, 550 युवा महिलाओं ने करवाया दर्शन के लिए पंजीकरण

शनिवार को गलती से भी ना खरीदें यह चींज़े, हो जाएगा सर्वनाश

महिला टी 20 विश्वकप: भारतीय टीम का विजयी आगाज़, हरमनप्रीत ने जड़ा तूफानी शतक

'थॉर' ने भारतीय लिबास पहनकर इस बॉलीवुड एक्टर के साथ सेलिब्रेट की दिवाली

?