4 प्रतिशत मुद्रास्फीति को बनाए रखना भारत के लिए है उपयुक्त: RBI
4 प्रतिशत मुद्रास्फीति को बनाए रखना भारत के लिए है उपयुक्त: RBI
Share:

रिजर्व बैंक ने कहा कि 4 प्रतिशत मुद्रास्फीति को बनाए रखना भारत के लिए उपयुक्त है, क्योंकि कम ब्याज दरों को लक्षित करने से मौद्रिक नीति को विक्षेपात्मक पूर्वाग्रह दिया जा सकता है। वर्तमान स्थिति के तहत, RBI द्वारा सरकार को खुदरा मुद्रास्फीति को 4% पर बनाए रखने के लिए अनिवार्य किया गया है और दोनों तरफ 2% का मार्जिन है। RBI के उपाध्यक्ष माइकल देवव्रत पात्रा और एक अन्य अधिकारी हरेंद्र कुमार बेहरा द्वारा लिखे गए, कागज में पाया गया कि 2014 के बाद से प्रवृत्ति मुद्रास्फीति घटकर 4.1-4.3 प्रतिशत हो गई है।

आरबीआई ने एक पेपर आधारित प्रस्तुति में कहा, “उप-प्रवृत्ति के लक्ष्य मौद्रिक नीति को एक अप्रासंगिक पूर्वाग्रह देते हैं क्योंकि वे बहुत अधिक हैं जो अर्थव्यवस्था उन तक पहुंचने के लिए स्वाभाविक रूप से सामना कर सकती है। “इसी तरह, प्रवृत्ति के ऊपर एक निश्चित लक्ष्य मौद्रिक नीति को आगे बढ़ाने और मुद्रास्फीति के झटकों और अप्रभावित अपेक्षाओं में गिरने की संभावना है। इसलिए, 4% की मुद्रास्फीति लक्ष्य को बनाए रखना भारत के लिए उचित है। 

भारत में, इस अभ्यास को एक लचीली मुद्रास्फीति के लक्ष्य के संदर्भ में प्राथमिकता दी जाएगी, जिसे आधिकारिक तौर पर जून 2016 में लॉन्च किया गया था। यह केंद्रीय बैंक (RBI) को 4% CPI लक्ष्य +/- 2 समरूपता सहिष्णुता के साथ प्राप्त करने की अनुमति देगा। इसके चारों ओर प्रतिशत, लेखक ने कहा। आरबीआई के अनुसार, लेखक आरबीआई से हैं, और ग्रंथ में व्यक्त किए गए विचार लेखकों के हैं, जरूरी नहीं कि वे उन संस्थानों के हैं जिनके वे हैं। मार्च 2021 के अंत तक मुद्रास्फीति लक्ष्यों की समीक्षा करने की आवश्यकता है। इस संदर्भ में, प्रवृत्ति मुद्रास्फीति भविष्य के लक्ष्यों के उचित स्तर को मापने के लिए एक संकेतक प्रदान करती है।

बिटकॉइन ट्रेडिंग पर 18% GST लगाएगी सरकार

73.44 प्रति डॉलर पर खुला भारतीय रुपया

बाजार में लगातार पांचवें दिन बरकरार रही बहार, निफ़्टी में आई 79 अंक की बढ़त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -