Mahindra नहीं बनाएंगी एक भी कार
Mahindra नहीं बनाएंगी एक भी कार
Share:

अपने सभी वाहनों का प्रोडक्शन Mahindra ने  5 से 13 दिनों तक के लिए बंद कर दिया है. कंपनी ने यह फैसला मांग में आई भारी गिरावट को देखते हुए लिया है. दरअसल भारतीय ऑटो सेक्टर में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है. 2019 की शुरुआत से ज्यादा तर निर्माता कंपनियों की बिक्री में भारी गिरावट देखी जा रही है. ऐसे में पिछले 8 सालों में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट अपने सबसे खबराब दौर से गुजर रहा है, जहां 17.07 फीसद की गिरावट आई है. इसका असर Mahindra समेत दूसरी दिग्गज निर्माताओं पर भी पड़ा है, जिसकी बिक्री में भारी गिरावट देखी जा रही है. जो इस समय ​चिंता का विषय बनता जा रहा है.

Ford Ecosport से Hyundai Venue में है कितना दम, ये है तुलना

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय यूटीलिटी व्हीकल निर्माता ने Bombay Stock Exchange (BSE) में नोटिफिकेशन ईशू करते हुए कहा है, "कंपनी अपने ऑटोमोटिव सेक्टर और फॉर्म एक्विपमेंट सेक्टर, Mahindra व्हीकल मैन्युफेक्चरर्स लिमिटेड, कंपनी की ओन्ड सब्सिडरी ('MVML'), प्रोडक्शन और सेल्स की जरुरतों, को देखते हुए वित्तवर्ष 2019-2020 की पहली तिमाही में कंपनी और MVML के अलग-अलग प्लांट्स में 5 से 13 दिनों तक का 'No Production Days'' की घोषणा करती है. वाहनों के पर्याप्त स्टॉक को देखते हुए यह सुनिश्चित किया जाता है, कि इसका किसी भी तरह से उपलब्धता पर कोई भी असर नहीं पड़ेगा.”

Honda और Aprilia स्कूटर्स बाजार में मचा रही धमाल, जानिए कीमत

अपनी 43,721 वाहनों की बिक्री Mahindra & Mahindra ने अप्रैल 2019 में की है. जबकि, अप्रैल 2018 में कंपनी ने 48,097 वाहनों की बिक्री की थी. अप्रैल 2018 के मुकाबले इस अप्रैल कंपनी की बिक्री में 9 फीसद की गिरावट दर्ज की गई थी. वहीं, मध्यम और भारी कॉमर्शियल वाहन के सेगमेंट में कंपनी ने अप्रैल 2019 में 474 वाहनों की बिक्री की थी. अप्रैल 2019 में कंपनी 2118 वाहनों का निर्यात किया था.

BattRE का बिना पेट्रोल वाला स्कूटर हुआ लॉन्च, जानिए माइलेज

इसके अलावा अगर बात करें Mahindra की  मई 2019 की ब्रिकी की तो 20,608 पैसेंजर वाहनों ही बिक सके है. वहीं, मई 2018 में कंपनी के 20,715 पैसेंजर वाहन बिके थे. इस दौरान कंपनी की बिक्री में 1 फीसद की गिरावट आई है. Mahindra के पैसेंजर सेगमेंट में UVs, कार्स और वैन्स शामिल हैं.कॉमर्शियल व्हीकल्स सेगमेंट में Mahindra ने मई 2019 में 17,879 वाहनों की बिक्री की है. वहीं, मई 2018 में कंपनी के 18,748 कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री हुई थी. इस दौरान कंपनी की बिक्री में 5 फीसद की गिरावट आई है. मध्यम और भारी कॉमर्शियल सेगमेंट में कंपनी की बिक्री 45 फीसदी घटी है, जहां मई 2019 में कंपनी ने 637 वाहनों की बिक्री की है. जबकि, महिंद्रा ने 1,152 यूनिट्स की बिक्री मई के महीने मे की है.

Pulsar NS200 दिवाली पर हो सकती है लॉन्च, ये हो सकती है स्पेसिफिकेशन

हीरो मोटोकॉर्प ने सबसे पहले हासिल किया बीएस6 सर्टिफिकेशन, ये है बाइक

'रॉयल एनफील्ड' की ये मोटरसाइकिलें होंगी जबरदस्त, ये है रिपोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -