महिंद्रा ने लॉन्च की अपनी नई कार, जानिए क्या होगा खास
महिंद्रा ने लॉन्च की अपनी नई कार, जानिए क्या होगा खास
Share:

वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा ने भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV 400 को भी पेश कर दिया गया है. इस कार के ईसी और EL जैसे दो वेरियंट्स बाजार में उतारे जा चुके है. चलिए जानते हैं क्या है इस कार की खासियत.

पावरट्रेन: महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक कार में बहुत एडवांस लिथियम-आयन सेल का उपयोग करके 34.5 kWh और 39.5kwh क्षमता के बैटरी पैक का उपयोग भी किया जा रहा है. जो कि IP67 की रेटिंग के साथ आती है. यह इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर 150 PS की पॉवर और 310 Nm का टॉर्क जेनरेटभी कर रहे है. कंपनी मुताबिक यह कार अपने सेगमेंट की सबसे फास्ट कार कही जा रही है. जो केवल 8.3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार प्राप्त करने में सक्षम है और यह 150 किमी प्रति घंटा की अधिकतम रफ़्तार और भी तेजी से चल रही है. कंपनी इस SUV से एक फुल चार्ज पर छोटी बैटरी के साथ 375 km और बड़ी बैटरी के साथ 456km की रेंज मिलने का दावा भी किया है, जो इसके सेगमेंट में सबसे अधिक है. अभी तक इस सेगमेंट में Tata Nexon EV Max 437km प्रति चार्ज की सबसे अधिक रेंज के साथ मौजूद थी. Tata की इस इलेक्ट्रिक SUV में 40.5kWh का बैटरी पैक मिलता है, जो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 143bhp और 250Nm का आउटपुट जेनरेट करने का काम भी कर रहा है. 

चार्जिंग: महिंद्रा की इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी में तीन चार्जिंग विकल्प भी प्रदान किए जा रहे है, इसमें 3.3kW/16A होम चार्जर, 7.2kW/32A चार्जर और एक डीसी फास्ट चार्जर को भी जोड़ा जा चुका है. स्टैंडर्ड चार्जर से इसकी बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में 13 घंटे का वक़्त लगता है. जबकि डीसी फास्ट चार्जर इस बैटरी को मात्र 50 मिनट में चार्ज कर सकता है. जबकि 7.2kW के चार्जर से इस गाड़ी को चार्ज करने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लगता है. 

फीचर्स: महिंद्रा की XUV 400 इलेक्ट्रिक SUV में फीचर्स के तौर पर एक 17.78 सेमी का इंफोटेनमेंट सिस्टम (एपल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो के सपोर्ट के साथ) दिया भी प्रदान किए जा रहे है, साथ ही इसमें ब्लूसेंस प्लस एप भी दिया जा रहा है, इससे 60 से अधिक मोबाइल एप बेस्ड फीचर्स को कनेक्ट किया जा सकता है. साथ ही लैदराइट सीट्स, ऑटो हैडलैंप, इलेक्ट्रिक सनरुफ, स्मार्ट वॉच कनेक्टिविटी, हाईट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर आर्मरेस्ट, फ्रंट आर्मरेस्ट, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल, फोल्डेबल ओआरवीएम, रियर वाइपर और वॉशर जैसे अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं. सेफ्टी के लिए इसमें छह एयबैग्स, एबीएस, ईबीडी, आइसोफिक्स चाइल्ड एंकरेज, रिवर्स कैमरा, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक्स, अडेप्टिव गाइडलाइंस जैसे कई फीचर्स भी प्रदान किया जा रहा है. 

कैसी है XUV 400?: इस कार की लंबाई 4200 mm और चौड़ाई 1821 mm है और इसका व्हीलबेस 2600 mm है. इस SUV में सेगमेंट में सबसे अधिक 378-लीटर का बूट स्पेस मिलता है जिसे 418-लीटर तक बढ़ाया जाने वाला है.

ऑटो एक्सपो में पेश हुआ अब तक सबसे सेफ स्कूटर

महिंद्रा थार को टक्कर देने आई मारूति की ये कार, जानिए क्या है इसमें खास

होंडा ने ऑफिशियली बंद की इस कार की बिक्री, जानिए क्यों...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -