महिंद्रा ने हीरो के साथ मिलाया हाथ, अब इस योजना पर करेगा काम

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर निर्माता Hero Electric (हीरो इलेक्ट्रिक) ने इंडिया के लिए इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए बुधवार को Mahindra Group (महिंद्रा समूह) के साथ एक जॉइन्ट वेंचर का एलान कर दिया है। हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा समूह के मध्य रणनीतिक साझेदारी लगभग 150 करोड़ रुपये की है और यह अगले 5 सालो तक जारी रहने वाली है।

महिंद्रा समूह के साथ इस संयुक्त साझेदारी की सहायता से हीरो इलेक्ट्रिक का लक्ष्य इस वर्ष के आखिर तक हर वर्ष एक मिलियन (10 लाख) इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करना है। इस लक्ष्य को हासिल करने में सहायता के लिए दोनों कंपनियां हीरो इलेक्ट्रिक के स्वामित्व वाले लुधियाना प्लांट के विस्तार की दिशा में काम करने वाली है। इस संयुक्त उद्यम के भाग के रूप में, दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के उत्पादन के लिए प्लेटफॉर्म शेयर करने वाली है और सप्लाई चेन (आपूर्ति श्रृंखला) का विकास भी करने वाली है।

इस डील के अनुसार, महिंद्रा समूह Hero Electric के Optima (ऑप्टिमा) और NYX (एनवाईएक्स) स्कूटरों का निर्माण निर्माता की पीथमपुर प्लांट में करने वाला है।  हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल ने बोला है कि, "महिंद्रा समूह कई वर्षों से इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स और फोर-व्हीलर्स में अग्रणी रहा है, जबकि उपभोक्ता और बी 2 बी सेगमेंट में ईवी में भी एंट्री करने वाला है। 

इस साझेदारी के साथ, हम मांग को पूरा करने के लिए अपनी मैन्युफेक्चरिंग क्षमताओं को और भी आगे तक बढ़ाना है और देश में नए केंद्रों तक पहुंचने के लिए महिंद्रा समूह की मजबूत सप्लाई चेन का उपयोग करना चाहते हैं। हम नजदीकी भविष्य में उनके साथ और अधिक तालमेल बनाने की उम्मीद कर रहे है।"  हम बता दें कि महिंद्रा एंड महिंद्रा में ऑटो और फार्म सेक्टर के कार्यकारी निदेशक राजेश जेजुरिकर ने बोला है कि, "मैं पारस्परिक रूप से लाभकारी आधार पर महत्वपूर्ण मूल्य निर्माण देखता हूं और इस साझेदारी को अपने स्पष्ट वादे को पूरा करने के लिए तत्पर हूं।"

हम बता दें कि यह जॉइन्ट वेंचर महिंद्रा के स्वामित्व वाली Peugeot Motocycles (प्यूजो मोटोसायकल्स) के पोर्टफोलियो के इलेक्ट्रिफिकेशन की दिशा में भी काम करने वाला है। जेजुरिकर ने अभी बात को जारी रखते हुए आगे कहा है कि, "दुनिया के कई क्षेत्रों और विशेष रूप से यूरोप में ईवी मोबिलिटी स्पेस में Peugeot Motocycles की महत्वाकांक्षी योजनाएं बना रहे हैं।" दोनों कंपनियों का लक्ष्य नए उत्पादों और टेक्नोलॉजी के निर्माण के लिए R&D टीमों के मध्य ज्ञान साझा करने के लिए संचार का एक सहज चैनल बनाना है। यह इंडियन और वैश्विक बाजारों को ध्यान में रखते हुए किया जाने वाला है जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास में सहायता मिलने वाली है।

जानिए कौन सा स्कूटर है सबसे ज्यादा नुकसानदेह

मात्र इतने रूपए में आप भी अपने घर ला सकते है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

बहुत ही कम बजट में आपको मिल रहे ये स्कूटर, जानिए क्या है इनकी खासियत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -