एक ऐप के जरिये किसानों की हर समस्या का समाधान लाया महिंद्रा
एक ऐप के जरिये किसानों की हर समस्या का समाधान लाया महिंद्रा
Share:

कृषि में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ रहा है. इस क्रम में महिंद्रा एग्री सॉल्यूशंस लिमिटेड (एमएएसएल) ने किसानों के लिए अपने माई एग्री गुरु ऐप के नए वर्जन 'माई एग्री गुरु 2.0' को लॉन्च किया है. इसके नए वर्जन को तकनीकी रूप से काफी स्मार्ट बनाया गया है. गौरतलब है कि ये ऐप किसानों के लिए डिजिटल एडवाइजरी प्लेटफॉर्म की तरह काम करता है. इस नए वर्जन में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. इस ऐप के साथ कुछ ए फीचर्स जोड़े गए है. इसमें एक एडवांस्ड सोल्यूशन (चैटबॉक्स) को ऐड किया गया है जो काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

इस मौके पर महिंद्रा एंड महिंद्रा के पूर्व स्वामित्व वाली एमएएसएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ अशोक शर्मा ने कहा, "एग्री गुरु 2.0 फसलों की उत्पादकता में सुधार सुनिश्चित करने के लिए किसानों को निजी सलाह देने वाली सेवा है. माई एग्री गुरु ने अब तक चार लाख से ज्यादा किसानों तक पहुंच बनाई है. एप के सबसे लोकप्रिय सेक्शन एग्री बज में अब तक 55,000 से अधिक संवाद दर्ज किये गये हैं. इस एप की आवाज को पहचानने और मशीन लर्निग तकनीक की मदद से किसानों के सवालों के जवाब तुरंत मिल जाते हैं. एप से किसानों को मंडी में चल रहे दामों की जानकारी मिलती है, जिससे उन्हें पता चलता है कि किस मंडी में वह अपनी फसल बेचकर ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते हैं."

गौरतलब है कि माई एग्री गुरु ऐप को सबसे पहले फरवरी 2017 में लांच किया गया था. साथ ही ये भारत का पहला ऐसा माई एग्री गुरु भारत का पहला ऐसा डिजिटल ऐडवाइजरी प्लेटफॉर्म हैं, जो किसानों और विशेषज्ञों के बीच दोतरफा संवाद की सुविधा उपलब्ध कराता है. किसी अन्य ऐप के मुकाबले माई एग्री गुरु को बेहतर इसलिए कहा जा सकता है कि क्योकि ये किसानों की समस्या के हल को सबसे पहले सुनिश्चित कराता है.

माई एग्री गुरु ऐप की एक ख़ास बात ये भी है कि इसमें किसानों की मांग के आधार पर डाटा मुहैया कराया जाता है. साथ ही ऐप यूजर कम्युनिटी के बीच रोजाना विचार विमर्श की सुविधा भी दी गई है. इससे किसानों की समस्या का समाधान भी जल्द निकल जाता है. बता दें कि माई एग्री गुरु 2.0 एप को फिलहाल एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए पेश किया गया है. वहीं ये ऐप फिलहाल सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही पेश किया गया है. लेकिन इसे जल्द ही मराठी भाषा में भी पेश कर दिया जाएगा.

 

जगुआर ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार

महिंद्रा लेकर आयी मोजो का सस्ता वेरिएंट

जल्द लांच हो सकती है हीरो की नई दमदार बाइक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -