श्रीलंका आम चुनावों में प्रचंड जीत के बाद महिंदा राजपक्षे ने आज ली पीएम पद की शपथ
श्रीलंका आम चुनावों में प्रचंड जीत के बाद महिंदा राजपक्षे ने आज ली पीएम पद की शपथ
Share:

कोलंबो: श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (SLPP) के 74 वर्षीय नेता महिंदा राजपक्षे को उनके छोटे भाई एवं राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने केलानिया के पवित्र राजमाहा विहाराय में प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करवाई।  महिंदा राजपक्षे ने इस वर्ष जुलाई में संसदीय सियासत में 50 वर्ष पूरे किए। वह 1970 में सिर्फ 24 वर्ष की आयु में सांसद चुने गए थे। उसके बाद से वह दो बार राष्ट्रपति निर्वाचित हुए और तीन बार पीएम नियुक्त किए गए।

महिंदा राजपक्षे नीत SLPP ने पांच अगस्त के आम चुनाव में जबरदस्त महिंदा राजपक्षे नीत SLPP ने पांच अगस्त के लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत दर्ज करते हुए संसद में दो तिहाई बहुमत हासिल किया। इस बहुमत के आधार पर अब महिंदा की पार्टी संविधान में संशोधन कर पाएगी।  जो ताकतवर राजपक्षे परिवार की सत्ता पर पकड़ को और सशक्त बनाएगा। महिंदा को 5,000,00 से अधिक व्यक्तिगत वरीयता के वोट प्राप्त हुए। चुनावी इतिहास में पहली बार किसी उम्मीदवार को इतने मत मिले हैं।

SLPP ने 145 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल करते हुए अपने सहयोगियों के साथ कुल 150 सीटें जीतीं, जो 225 सदस्यीय सदन में दो तिहाई बहुमत के बराबर है। कैबिनेट मंत्रियों, राज्य मंत्रियों एवं उपमंत्रियों को सोमवार को शपथ ग्रहण करवाई जा सकती है। श्रीलंकाई सियासत में राजपक्षे परिवार का दो दशक से वर्चस्व है। इसमें SLPP के संस्थापक एवं इसके राष्ट्रीय संयोजक 69 साल के बासिल राजपक्षे भी शामिल हैं।  71 वर्षीय गोटबाया राजपक्षे और मंहिदा राजपक्षे के छोटे भाई हैं।

नेपाल पीएम ने फिर अलापा असली अयोध्या का राग, दिए मंदिर निर्माण के निर्देश

कश्मीर पर साथ न मिलने पर सऊदी पर भड़क उठा पाक, फिर किया ये काम

शोधकर्ताओं ने किया बड़ा खुलासा, अब इस तरह से N -95 मास्क को कर सकते है सेनेटाइज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -