ख़ास नस्ल की गाय तैयार करने में जुटे धोनी, किसानों को मुफ्त बाटेंगे !
ख़ास नस्ल की गाय तैयार करने में जुटे धोनी, किसानों को मुफ्त बाटेंगे !
Share:

रांची: क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अलविदा कहने के बाद महेंद्र सिंह धोनी अब नामचीन किसान बनने जा रहे हैं. रांची के सेम्बो गांव में 43 एकड़ में स्थित नये फार्म हाउस में धोनी खेती और डेयरी पालन के काम में लगे हुए हैं. धोनी का यह ड्रीम फार्म हाउस घने जंगलों के बीच स्थित है. उनका फार्म हाउस, हरी भरी सब्ज़ियों से लहलहा रहा है. 

धोनी के 43 एकड़ में फैले फार्म हाउस में सब्ज़ियों का उत्पादन तो हो ही रहा हैंं, इसके साथ ही बड़े स्तर पर डेयरी, मछली पालन और मुर्गी पालन करने की भी शुरुआत हो चुकी है. धोनी के डेयरी में फिलहाल 72 गाय है, जो फ़्रांस की फ्रीजियन, साहीवाल नस्ल की हैं. गीर नस्ल की गायों को लाने की कवायद की जा रही है.  धोनी के गाय और कड़कनाथ मुर्गों की देखभाल करने वाले डॉक्टर विश्वनाथ ने बताया कि पंजाब से जब इन गायों को झारखंड लाया गया था, तब वो यहां के वातावरण में एडजस्ट नहीं कर पाईं थी, हमेशा उनकी सेहत ख़राब रहती थी. अब सभी यहां के रंग-ढंग में रच-बस गई हैं.

माही गायों की सेवा भी करते है. उनके खानपान और उनको दी जाने वाली खुराक पर भी धोनी की नज़र रहती है. यहां तक की दूध के एक-एक लीटर का भी हिसाब रखते है. धोनी के डेयरी फ़ार्म में 300 गायों को रखने का प्लान है. अभी उनके डेयरी से 400 लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है. धोनी लोकल फॉर वोकल पर भी फोकस कर रहे हैं. धोनी गाय की एक बेहतर ब्रीड तैयार करने के काम में जुटे हुए है. यह ब्रीड यहां के किसानों को निःशुल्क देंगे. 

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में एक भी टी-20 सीरीज नहीं हारा है भारत, आज से शुरू होगा नया मुकाबला

आईआईएम-1 का कल्चरल फेस्टिवल आज से होगा शुरू

किसी समय मैंने सोचा था कि यह विराट कोहली के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी: वीवीएस लक्ष्मण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -