धोनी बने पहले पैराट्रूपर खिलाड़ी

Aug 25 2015 05:03 PM
धोनी बने पहले पैराट्रूपर खिलाड़ी

आगरा : भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी ने दुनिया के पहले पैराट्रूपर खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया हैं. उन्‍होंने यह कामयाबी साहसिक प्रदर्शन करते हुए हासिल की. छावनी परिसर में आयोजित एक समारोह में धोनी समेत अन्‍यों को पैराट्रूपर सर्टिफिकेट भी दिया गया. धोनी के साथ ही 8 अन्य अधिकारी और 100 जवान को भी पैराट्रूपर सर्टिफिकेट दिया गया. धोनी ने अपनी बारी आने पर एक आर्मी के जवान की तरह कदमताल करते हुए पहले एयर कमोडोर को सैल्यूट किया और उसके बाद उनकी वर्दी पर लोगो लगाया गया.

इस अवसर पर भारतीय वायुसेना, आर्मी के अधिकारी और अन्‍य प्रशासनिक अधिकारी भी वहां मौजूद थे. आपके बता दें कि धोनी ने हवाई जहाज से पैराशूट से पांच बार छलांग लगाई थी. धोनी ने ये जंप एक बार 1600 फीट की ऊंचाई और चार बार 1200 फीट की ऊंचाई से लगाने का साहस दिखाया था. गौरतलब है कि भारतीय वनडे टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सेना की पैरा रेजीमेंट के साथ दो सप्ताह का शुरुआती प्रशिक्षण भी किया था.

लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से सम्मानित हो चुके धोनी ने प्रशिक्षण लेने के लिए खुद ही सेना को आवेदन लिखा था. उन्होंने आगरा स्थित पैरा प्रशिक्षण स्कूल (पीटीएस) में पैराग्लाइडिंग तथा स्काई डाइविंग का प्रशिक्षण लिया था, जो शुक्रवार को समाप्‍त हुआ. धोनी को 2011 में पैराशूट रेजीमेंट में लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से भी सम्मानित किया जा चूका है. उन्हें यह सम्मान खेलों के क्षेत्र में अपने अभूतपूर्व योगदान और विभिन्न अवसरों पर सेना के प्रति दिखाई गई प्रतिबद्धता के कारण दिया गया था.