बापू का पत्र विदेश में होगा नीलाम, 5,000 डॉलर में बिकने की उम्मीद

Aug 30 2018 06:41 PM
बापू का पत्र विदेश में होगा नीलाम, 5,000 डॉलर में बिकने की उम्मीद

बोस्टन। देश के राष्ट्रपिता कहलाने वाले महात्मा गाँधी को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनियाँ के लोग चाहते है। उनकी इस्तेमाल की हुई कई चीजे भारत के साथ साथ कुछ विदेशों के म्युसियम में भी रखी गई है जिन्हे देखने के लिए दुनिया  भर से लोग जाते है। 

राहुल को बाढ़ ख़त्म होने के बाद आई केरल की याद, दो दिनी दौरे पर निकले

अब राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का एक खत अमेरिका में निलाम होने वाला है। इस खत को अमेरिका के नीलामी घर आरआर ऑक्शन के द्वारा नीलाम किया जायेगा। इस नीलामी घर के संचालक के मुताबिक यह पत्र 5,000 डॉलर में नीलाम हो सकता है। उन्होंने बताया कि इस पत्र में महात्मा गांधी ने चरखे के महत्व पर जोर दिया है। इस खत पर कोई तारीख नहीं डली है। यह खत  यशवंत प्रसाद नाम के किसी व्यक्ति को लिखा गया था और इसे गुजराती भाषा में लिखा गया था। 

राजधानी में कांग्रेस विरोधी पोस्टर, राजीव गाँधी को बताया मॉब लिंचिंग का जनक

इस पत्र में गांधी जी ने  लिखा है कि हमने चरखे के बारे में जो सोचा था, वह सच हो गया। इस खत पर बापू ने "बापू का आशीर्वाद” लिख कर अपने हस्ताक्षर भी किये थे। इस पत्र की  नीलामी 12 सितंबर को ऑनलाइन कराइ जाएगी। गौरतलब है कि इससे पहले  इसी साल मार्च में महात्मा गांधी के उस पत्र को नीलामी के लिए रखा गया था जिसमे उन्होंने ईसा मसीह की मौजूदगी की प्रकृति पर चर्चा की थी।  

ख़बरें और भी 

नोटबंदी गलती नहीं बड़ा घोटाला : राहुल गांधी

कांग्रेस नेताओं की राहुल गांधी को सलाह, आरएसएस से दूर रहना ही बेहतर

राफेल डील मामला : राहुल गांधी ने अरुण जेटली को दिया 24 घंटे का यह चैलेंज

?