इस भवन में  महात्मा गांधी ने बिताए थे 25 दिन
इस भवन में महात्मा गांधी ने बिताए थे 25 दिन
Share:

अक्टूबर माह का नाम सुनते ही देश वासियो को सबसे पहले 2 अक्टूबर की तारीख याद आती है ऐसा इसलिए क्योकि इसी दिन देश के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का जन्म हुआ था। इस बार 2 अक्टूबर को उनकी 152वीं जयंती होगी। गाँधी जी की इस जयंती पर पश्चिम बंगाल की ममता सरकार उन्हें याद करते हुए एक महत्वपूर्ण काम करने जा रही है। 

लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से हाल ही में जारी किये गए एक बयान में कहा गया है कि सरकार राज्य के बेलाघाटा क्षेत्र में स्थित गांधी भवन को जल्द ही धरोहर संपत्ति घोषित करने जा रही है।  इसके साथ ही सरकार इस भवन की मर्रमत और जीर्णोद्धार भी करने वाली है। दरअसल सरकार आगामी दो अक्तूबर को इस भवन में  महात्मा गांधी की 152वीं जयंती पर एक भाव कार्यक्रम भी आयोजित  करवाना  चाह रही है। 

उल्लेखनीय है कि यह भवन महात्मा गाँधी से जुड़ी  मुख्य चीजों में से एक है। इस भवन में  महात्मा गांधी ने 1947 में 25 दिन बिताए थे। यह भवन दो मंजिला है और इसे ‘हैदरी मंजिल’ के नाम से भी जाना जाता है। इस भवन में एक संग्रहालय भी बना है। इस संग्रहालय में महात्मा गांधी की जेब घड़ी, एक चरखा , उनकी चप्पलें, पत्र और कुछ दुर्लभ तस्वीरें भी मौजूद है। 

पायल घोष दुष्कर्म केस: क्या गिरफ्तार होंगे अनुराग कश्यप ? समन भेजेगी मुंबई पुलिस

राहुल गांधी ने फिर मोदी सरकार को घेरा, कृषि कानून पर कही ये बात

Google ने Doodle के जरिए इस मशहूर एक्ट्रेस को किया याद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -