जिस महात्मा से पूरी दुनिया ने ली प्रेरणा, कभी उसे ब्रिटेन ने कहा था 'अधनंगा फकीर'
जिस महात्मा से पूरी दुनिया ने ली प्रेरणा, कभी उसे ब्रिटेन ने कहा था 'अधनंगा फकीर'
Share:

आज 2 अक्टूबर 2020 को गाँधी जी की 152वी  वर्षगांठ है। इस दिन को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया गर्व से गांधी जयंती के मानती रूप में मनाती है। और मनाये भी क्यों न आखिर गांधी जी की लोकप्रियता सिर्फ भारत तक सिमित थोड़ी है। उनके द्वारा इस्तेमाल की गई चीजे आज भी विश्व के कई देशो के संग्रहालयों में रखी गई है। लेकिन क्या आप जानते है कि जिस गाँधी जी से आज पूरी दुनिया प्रेरणा  लेती है उन्ही गाँधी जी को कभी ब्रिटेन ने   'अधनंगा फकीर'  तक कह दिया था। 

देश के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का इस तरह से उपहास करने वाला यह सख्स ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री  विंस्टन चर्चिल है। दरअसल यह मामला  1930 के दशक का है जब देश में अंग्रेजों की हुकूमत चलती थी। इस दौर में अंग्रेजों ने एक सभा आयोजित की थी जिसमे कुछ भारतियों को भी बुलाया गया था। इस सभा में जब किसी ने महात्मा गाँधी की बात निकली तो विंस्टन चर्चिल ने यह कह कर भरी सभा में उनका मजाक उड़ा दिया था कि गाँधी कोई महात्मा नहीं है बल्कि वो तो एक अधनंगा फकीर है। 

यह बयान देते वक्त चर्चिल ने इस बात की कल्पना भी नहीं की होगी की भारत का यह अधनंगा फ़क़ीर एक दिन  पूरी दुनिया में अपने आदर्शों का परचम लहराएगा। आज बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रम्प से लेकर के पुतिन जैसे बड़े-बड़े नेता भी महात्मा गाँधी को अपना आर्दश मानते हुए दुनिया को उनके आदर्शो पर चलने की गुजारिश  करते है। 

तमिलनाडु: पुलिसकर्मियों के फर्जी प्रोफाइल निवासियों से ऐंठ रहे हैं पैसे

केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच विजयन ने की मंत्रिमंडल के साथ बैठक

हाथरस केस: आखिर क्यों पीड़िता की मां ने डीएम और एसपी को लेकर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -