महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के हथियार से दिलाई भारत को आजादी: सीएम बोम्मई
महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के हथियार से दिलाई भारत को आजादी: सीएम बोम्मई
Share:

बेंगलुरू: महात्मा गांधी की शिक्षाओं को अपने जीवन में उतारने की जरूरत पर प्रकाश डालते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शनिवार को कहा कि स्वतंत्रता सेनानी का रोजगार सृजन का मंत्र 21वीं सदी में इसे और अधिक प्रासंगिक बनाता है. महात्मा गांधी का हवाला देते हुए बोम्मई ने कहा, ''हमें बड़े पैमाने पर उत्पादन की जरूरत नहीं है, लेकिन हमें जनता द्वारा उत्पादन की जरूरत है।''

बोम्मई ने आगे कहा कि महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के हथियार के साथ भारत को आजादी दिलाई, जिसके बारे में दुनिया जानती है और इसके लिए उनका सम्मान करती है। वह सभी के लिए नौकरी चाहते थे, जो 21वीं सदी में बहुत प्रासंगिक है। बोम्मई ने महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद कहा, यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि अगर हम उनके दर्शन पर चलते हैं, तो हमारा भविष्य बहुत अच्छा है। बोम्मई ने आगे कहा, गांधी और शास्त्री में कई समानताएं थीं क्योंकि पहले सत्य में विश्वास करते थे जबकि बाद में उस पर चलते थे। गांधी जी के ग्राम विकास के दृष्टिकोण पर, मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत को गांधी के 'ग्राम राज्य, राम राज्य' के सपने को साकार करने की जरूरत है। 

वही लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए बोम्मई ने कहा कि वह सादा जीवन के प्रतीक थे, जिन्होंने सार्वजनिक जीवन जीने के उच्च मानक स्थापित किए थे। उन्होंने कहा कि एक रेल दुर्घटना के बाद शास्त्री का इस्तीफा हमें एक दुर्घटना के प्रति उनकी संवेदनशीलता दिखाता है, उन्होंने कहा, युद्ध और परिणामी खाद्य संकट के सामने, उनका नारा 'जय जवान, जय किसान' अविस्मरणीय रहा। यह देखते हुए कि गांधी का सरल और बेदाग व्यक्तिगत और सार्वजनिक जीवन भारत की मार्गदर्शक शक्ति है, बोम्मई ने कहा कि गांधी का राष्ट्रवाद का विचार मानवीय था, जिसे पूरे देश में मजबूत करने की आवश्यकता है।

पंजाब चुनाव से पहले किसानों को साधने की जुगत में कांग्रेस, सीएम चन्नी ने किया बड़ा ऐलान

हरयाणा: धान खरीद बंद किए जाने पर फूटा किसानों का गुस्सा, क़ृषि मंत्री समेत कई विधायकों का आवास घेरा

दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष रहीं ताजदार बाबर का दुखद निधन, अंतिम दर्शन करने जाएंगे राहुल गांधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -