यूएन में भारत के इस महापुरूष के नाम पर जारी हुआ डाक टिकट
यूएन में भारत के इस महापुरूष के नाम पर जारी हुआ डाक टिकट
Share:

न्यूयार्कः संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भारत के राष्ट्रपिता कहे जाने वाले महात्मा गांधी के नाम पर संयुक्त राष्ट्र डाक टिकट जारी किया गया। इसका उद्घाटन पीएम मोदी समेत अन्य नेताओं ने किया। यह डाक टिकट 'समकालीन विश्व में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता' नामक एक एक कार्यक्रम में जारी किया गया। इस कार्यक्रम से पहले संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया। जिसमे पीएम मोदी, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाई समेत विश्व के कई नेता मौजूद थे।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि धी जी ने उन लोगों को भी प्रेरणा दी जो उनसे कभी नहीं मिले। मार्टिन लूथर किंग और नेल्सन मंडेला की नीतियां और विचारधाराएं महात्मा गांधी के दृष्टिकोण पर ही आधारित थीं। प्रधानमंत्री ने कहा कि गांधी जी ने अपने जीवन में कभी प्रभाव पैदा करने की कोशिश नहीं की लेकिन यह प्रेरणा का स्रोत बन गया। हम ऐसे युग में रह रहे हैं जहां 'कैसे प्रभावित करें' का चलन है लेकिन गांधी जी का दृष्टिकोण 'कैसे प्रेरित करें' था। इस मौके पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी गांधीजी पर अपने विचार व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि गांधी जी एक सच्चे देशभक्त, राजनीतिज्ञ और संत थे। उन्होंने अपना जीवन मानव जाति के लिए समर्पित कर दिया। वह आशा की किरण और अंधेरे में प्रकाश की तरह थे। हसीना ने कहा कि आम लोगों के प्रति गांधी जी के प्रेम और अहिंसा के आदर्शों ने तत्कालीन पाकिस्तानी नेताओं के शांतिप्रिय बंगालियों पर उत्पीड़न और अत्याचार के खिलाफ बंगबंधु शेख मुजीब के संघर्ष, असहयोग के दृष्टिकोण को आकार देने में योगदान दिया। ज्ञात हो कि इस साल गांधीजी की 150वें जयंती हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प ने कई बार लिए इमरान खान के मज़े, कहा- काफी फ्रेंडली हैं आपके पड़ोसी

पाकिस्तान की सड़कों पर कचरा बीनते नज़र आए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, लोगों ने बताया ड्रामा

दुनिया भर में मनाया गया 'वर्ल्ड कार फ्री डे', सड़कों पर साइकिल चलते और योग करते नज़र आए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -