महात्मा गांधी की 150वीं जयंती: गृह मंत्री अमित शाह ने गांधी संकल्प यात्रा को दिखाई हरी झंडी
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती: गृह मंत्री अमित शाह ने गांधी संकल्प यात्रा को दिखाई हरी झंडी
Share:

नई दिल्लीः देशभर में आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर बीजेपी ने गांधी संकल्प यात्रा की शुरूआत की है। बीजेपी चीफ और गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में इस यात्रा को हरी झंडी दिखाकर शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि गांधी जी के सत्याग्रह आंदोलन ने अंग्रेजों को उनके घुटनों पर ला दिया। शाह ने दुनिया को सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाया। इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने कि मुहिम को जन आंदोलन बनाने की बात कही।

उन्होंने इसे लेकर कहा, 'मोदी जी देश सिंगल यूज प्लास्टिक से को मुक्ति दिलाने का संकल्प लेकर निकले हैं। इस मुहिम को जन आंदोलन बनाने की जिम्मेदारी देश की जनता और भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं पर है।' उन्होंने कहा कि प्लास्टिक को नष्ट होने में लगभग 400 साल लगते हैं।इसका हमारे स्वास्थ्य और वातावरण के लिए भी हानिकारक है। इससे जानवरों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। आइए आज हम प्लास्टिक के थैले न करने का प्रण लें। यात्रा को हरी झंडी दिखाने के बाद अमित शाह लगभग 500 किलोमीटर पैदल चले।

उन्होंने इस दौरान कहा 'हम गांधी जी के संदेश को गांव-गांव और घर-घर तक पहुंचाने का काम करेंगे। मैं पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूं कि गांधी जी की 150 वीं जयंती हम सब के लिए संकल्प का वर्ष बने। खबर के मुताबिक, बीजेपी ने गांधी संकल्प यात्रा की अवधी को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। इससे पहले इसका आयोजन यह 2 से 31 अक्टूबर के बीच होने वाला था, लेकिन अब यह यात्रा 120 दिन की होगी और अक्टूबर के बजाय 31 जनवरी, 2020 को समाप्त होगी। बीजेपी इस कार्यक्रम के माध्यम से गांधी जी की आदर्श और अहिंसा के सिद्धांतों, स्वराज और सादगी के बारे में लोगों को बताएगी। इस दौरान सांसदों को अपने क्षेत्रों में पहने का साफ आदेश दिया गया है। 

रवि किशन का केजरीवाल पर निशाना, बताया, छोटी मानसिकता के व्‍यक्ति

सोनिया गांधी ने आरएसएस के बहाने पीएम मोदी पर किया हमला, लगाया यह आरोप

बिहार में बाढ़ः बाढ़ के सवाल पर चिढ़े नीतीश, बीजेपी अध्यक्ष ने साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -