जानिए महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त और इस दिन पंचामृत पीने का लाभ
जानिए महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त और इस दिन पंचामृत पीने का लाभ
Share:

आप सभी को बता दें कि महाशिवरात्रि पर शहर के शिवालयों पर धूम हो रही होगी. ऐसे में सुबह की महाआरती के बाद मंदिरों के पट भक्तों के लिए खुल गए हैं और सोमवार के स्वामी चंद्र, बाबा सोमनाथ का दुर्लभ संयोग शिव योग महापर्व को खास बना रहा है. ऐसे में सोमवार को दोपहर 4 बजकर 29 मिनट से चतुर्दशी तिथि है और आने वाले मंगलवार शाम 7 बजकर 8 मिनट तक रहने वाली है. ऐसे में अर्धरात्रिव्यापिनी ग्रा‘ होने से यानी मध्यरात्रि और चतुर्दशी तिथि के योग में 4 मार्च को ही महाशिवरात्रि मनेगी और महाशिवरात्रि के आखिरी स्नान पर्व पर सोमवार को कुम्भ मेले में एक बार फिर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है.

ऐसे में मेला प्रशासन का अनुमान है कि सोमवार को कुम्भ के अंतिम स्नान पर्व पर एक करोड़ लोग पुण्य की डुबकी लगाएंगे और भगवान शिव के तांडव की रात्रि महाशिवरात्रि इस बार महासंयोग के साथ सोमवार 4 मार्च को यानी आज है. आप सभी को बता दें कि महाशिवरात्रि सोमवार को होने के कारण इसका महत्व अब और बढ़ गया है और महाशिवरात्रि को भगवान शंकर की आराधना, उपासना और उनका ध्यान करने उनकी विशेष कृपा पाई जा सकती है.

ऐसे मेंमहाशिवरात्रि हिन्दू धर्म में काफी महत्वपूर्ण पर्व है क्योंकि कहा जाता है इस दिन शिव भक्त अपने आराध्य शंकर जी और मां पार्वती के विवाह की खुशियां मनाते हैं और सभी जगह महाशिवरात्रि पर्व को धूमधाम मनाने के लिए तैयार हो चुकी है. आप सभी को बता दें कि महाशिवरात्रि हो या सत्यनारायण भगवान की कथा प्रसाद में पंचामृत का विशेष स्थान होता है और इसे शुभ और कल्याणकारी कहा जाता है इसे पीने से रोगों का नाश हो जाता है.

आज अपनों को दें भोले बाबा के इन संदेशों से बधाई और इन्हे लगाए व्हाट्सप्प स्टेटस

बिना पूजा-पाठ के ऐसे कर सकते हैं महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को खुश

बिना पूजा-पाठ के ऐसे कर सकते हैं महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को खुश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -