अगर महाशिवरात्रि पर करने जा रहे हैं शिवलिंग की स्थापना तो जरूर पढ़े यह खबर

Feb 13 2019 08:20 PM
अगर महाशिवरात्रि पर करने जा रहे हैं शिवलिंग की स्थापना तो जरूर पढ़े यह खबर

आप सभी जानते ही होंगे कि हर साल महाशिवरात्रि का पर्व बड़ें धूम-धाम से मनाया जाता है. ऐसे में सभी लोग शिवरात्रि के दिन शिवजी की पूजा करते हैं और सभी उनसे लाखो मनोकामना करते हैं. ऐसे में सभी सुखी जीवन की कामना करते हुए उनकी स्थापना भी करते हैं. ऐसे में कई लोग शिवरात्रि पर घर में शिवलिंग को स्थापित करते हैं तो कई लोग मंदिर में. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में शिवलिंग स्थापित करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए बताते हैं. 

- कहते हैं अगर आप इस महाशिवरात्रि पर ​अपने घर में शिवलिंग स्थापित करने जा रहे हैं तो आप शिवलिंग की स्थापना करते समय आपका मुख दक्षिण दिशा में रखें और इसे ऐसी जगह पर स्थापित ना करें जहां पर अंधेरा रहता हो, इसे खुली जगह पर स्थापित करने से लाभ होता है. 

- कहा जाता है अगर एक बार शिवलिंग की स्थापना हो जाए तो इसके बाद नियमित इसका अभिषेक किया जाना चाहिए, क्योंकि अगर शिवलिंग की नियमित पूजा न की जाए तो इससे घर में दोष उत्पन्न होने लगता है और इससे घर के सदस्यों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसी के साथ शिवलिंग की स्थापना करने के बाद जब पूजा प्रारंभ करें तो सबसे पहले इस मंत्र का जाप करना चाहिए.


मंत्र-
स्वस्ति न इन्द्रो वृद्धश्रवाः, स्वस्ति ना पूषा विश्ववेदाः,
स्वस्ति न स्तारक्ष्यो अरिष्टनेमि स्वस्ति नो बृहस्पति र्दधातु

अब इसके बाद शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करें और बेलपत्र चढ़ाएं, अंत में भगवान शिव के सबसे प्रमुख महामृत्युंजय मंत्र का जाप आरम्भ करना चाहिए.

क्या आप जानते हैं गायत्री मन्त्र से जुडी यह 5 बातें

बसंत पंचमी के इस एक मंत्र का करें 14 दिन तक जाप, मिलेगी हर परीक्षा में सफलता

बसंत पंचमी पर भाभी को वश में करने के लिए जरूर पढ़े यह कामदेव वशीकरण मंत्र