इस दिन होगा कुंभ का आखिरी शाही स्नान

आप सभी को बता दें कि इस साल यानी 2019 में 4 मार्च कुंभ का आखिरी शाही स्नान होना है और 4 मार्च को महाशिवरात्रि है. महाशिवरात्रि के पावन दिन पर कुंभ मेले का समापन भी होने वाला है. ऐसे में इस दिन गंगा स्नान करके शिव की अराधना करने वाले लोगों को विशेष कृपा प्राप्त हो जाती है और फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को पड़ने वाली शिवरात्रि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. कहते हैं ज्योतिषों के अनुसार इस दिन गंगा स्नान करने का बहुत ही अधिक महत्व होता है और इस दिन शिवालयों में जलाभिषेक और पूजा अर्चना करने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है.

इसी के साथ ऐसा भी कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव और पार्वती जी का विवाह हुआ था इस कारण से इस दिन दोनों की पूजा की जाती है. वहीं कई मंदिरों से शिव बारात पूरे धूमधाम और गाजे-बाजे के साथ निकाली जाती है और इसी के साथ इस दिन कुंभ मेले में शाही स्नान का महत्व काफी खास होता है और इस दिन गंगा स्नान करना काफी शुभ माना जाता है.

मान्यता है कि इस बार कुल 7 शाही स्नान है और इनमे से एक भी स्नान करने से व्यक्ति के रोग-विकार, पाप आदि से मुक्त हो जाता है. ऐसे में अगर आप शाही स्नान का लाभ चाहते है तो इस महाशिवरात्रि को कुंभ जा सकते हैं और स्नान का आनंद ले सकते हैं और भोलेनाथ की कृपा पा सकते हैं. महाशिवरात्रि के दिन सभी को भोलेनाथ की पूजा और व्रत करना चाहिए क्यूंकि इससे हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है.

महाशिवरात्रि पर जरूर करें महामृत्युंजय पूजा, मिलेगा अमरता का वरदान!

यहाँ जानिए फाल्गुन मास के तीन प्रमुख त्यौहार

महाशिवरात्रि पर जरूर करें महामृत्युंजय पूजा, मिलेगा अमरता का वरदान!

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -