कभी रेल मंत्री ने मुफ्त में पिलाया था लातूर को पानी, अब रेलवे ने भेज दिया 9.90 करोड़ का बिल
कभी रेल मंत्री ने मुफ्त में पिलाया था लातूर को पानी, अब रेलवे ने भेज दिया 9.90 करोड़ का बिल
Share:

लातूर: मराठवाड़ा के लातूर जिले में 2016 में भीषण सूखा पड़ा था. तब रेल मंत्रालय ने ट्रेन 'जलदूत' से लातूर शहर के लिए सहायता के रूप में पानी भेजा था. तत्‍कालीन रेल मंत्री रहे सुरेश प्रभु ने पानी का यह बिल माफ कर दिया था. किन्तु अब रेल मंत्रालय ने अब 9.90 करोड़ रुपये का बिल लातूर नगर निगम को भेजा है. लेकिन लातूर नगर निगम की आर्थिक स्थिति भुगतान करने की नहीं है. रेल मंत्रालय की तरफ से पहले माफ किया गया बिल वापस भेजे जाने से अब लातूर नगर निगम पर आर्थिक संकट भी मंडरा रहा है.

सुखे की वजह से महाराष्ट्र के लातूर शहर में तीन वर्ष पूर्व ट्रेन से पानी भेजने की नौबत आई थी. शायद महाराष्ट्र का यह पहला ही शहर होगा जहां ट्रेन से पानी भेजना पड़ा था. 2016 को सांगली के मिरज शहर से ट्रेन द्वारा पानी लाया गया था. इस ट्रेन ने 111 दिन तक मिरज से लातूर को पानी पहुंचाया था. उस वक़्त रेलवे पानी फिल्टर करने के लिए लातूर सिटी को प्रति 200 लीटर पानी टैंकर के माध्यम से उपलब्ध करवाती थी. 12 अप्रैल, 2016 को यह जलदूत ट्रेन सेवा आरंभ की गई थी. 9 अगस्त 2016 को अंतिम ट्रेन लातूर को पानी पहुंचाने आई थी.

इस वर्ष भी महाराष्ट्र में सुखे के हालात गंभीर है. महज 45 प्रतिशत बारिश ही इस साल लातूर शहर में हुई है. ऐसे में इस वर्ष भी लातूर शहर में ट्रेन से पानी पहुंचाने की नौबत आ सकती है. किन्तु रेल विभाग के 9.90 करोड़ रुपये के भेजे बिल से लातूर नगर निगम के हाथ पाँव फूल गए हैं. लातूर नगर निगम की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं हैं कि यह 9.90 करोड़ रुपये का भुगतान कर सके. 

भारत का भविष्य उज्जवल, मंदी जैसी कोई बात नहीं

अगस्त माह में सेवा सेक्टर के विकास दर में आई गिरावट

यूएस-चाइना ट्रेड वॉर भारत के लिए हो सकता है फायदेमंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -