नवरात्र: महालक्ष्मी और मुंबादेवी मंदिर के भक्तों को मिली ऑनलाइन दर्शन की सुविधा

Oct 17 2020 01:05 PM
नवरात्र: महालक्ष्मी और मुंबादेवी मंदिर के भक्तों को मिली ऑनलाइन दर्शन की सुविधा

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र के अलावा भी पूरे देश में आज से शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व शुरु हो चुका है। यह पर्व माँ दुर्गा के नौ रूपों के बारे में बताता है और इस दौरान नौ रूपों का पूजन किया जाता है। ऐसे में आप जानते ही होंगे कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने पिछले 6 महीनों से सभी जगह मंदिरों को बंद रखा है। ऐसे में महाराष्ट्र भी इन्ही में शामिल है लेकिन नवरात्र के पहले दिन राज्य के दो प्रमुख मंदिरों यानी मुंबई के मुंबा देवी और कोल्हापुर के महालक्ष्मी मंदिर के बाहर भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। जी हाँ, वैसे इस दौरान दोनों मंदिरों के कपाट बंद थे लेकिन इसके बावजूद भी भक्त मंदिर के बाहर से ही देवी को नमन करते चले गए।

वैसे दोनों मंदिरों में भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन सेवा शुरू हो चुकी है जिसका भक्त आनंद भी ले रहे हैं। आपको हम यह भी बता दें कि नवरात्र के पहले दिन मुंबादेवी के अभिषेक- पूजन के बाद मंगला आरती हुई। वहीँ मंगला आरती के दौरान भक्त मंदिर के बाहर से देवी के दर्शन करते दिखाई दिए। बाद में सुबह की महाआरती हुई। आपको बता दें कि कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के बाद भी मंदिर के पुजारी मंगला आरती, महा आरती, भोग आरती, धूप आरती, सांयकालीन महाआरती और शयन आरती निर्धारित समय पर कर रहे हैं।

इस दौरान मंदिर के पुजारी पंडित संदीप भट्ट ने बताया कि, 'आम दिनों में मुंबा देवी के दर्शन के लिए देश-विदेश के श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। मंदिर परिसर में खड़े रहने की भी जगह नहीं रहती है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन में सरकारी निर्देशों की पालना में सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए निर्धारित पद्धति और नियम के अनुसार पूजा आराधना हो रही है। इस महामारी से देशवासियों को पूरी राहत मिलने तक मुंबईकरों की कुलदेवी की विशेष आराधना जारी रखेंगे।'

बिहार चुनाव: रविश कुमार के जिस भाई पर 'दुष्कर्म' का आरोप, उसे कांग्रेस ने बनाया उम्मीदवार

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता ने दुनिया भर के अरबपतियों से किया खास आग्रह

जबरन बड़ी बहन को छत पर ले गए 2 छोटे भाई, आँख में मिर्ची झोंक-कर लूटी इज्जत