महिला स्वयंसेवी समूहों की सहायता के लिए महाराष्ट्र मंत्री ने शुरू की योजना
महिला स्वयंसेवी समूहों की सहायता के लिए महाराष्ट्र मंत्री ने शुरू की योजना
Share:

मुंबई: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने महाराष्ट्र में जिला स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने के मकसद से महिला स्वयंसेवी समूहों को उचित मंच प्रदान करने के लिए शनिवार को दो योजनाएं शुरु की है. इन योजनाओं के नाम ‘हीरकाणी महाराष्ट्राची’ और ‘जिला व्यवसाय योजना प्रतिस्पर्धा’ हैं. ये योजनाएं राज्य के कौशल विकास एवं उद्यमिता विभाग के अंतर्गत आने वाले महाराष्ट्र राज्य नवोन्मेष समाज लागू करेगा और संबंधित जिले इसमें सहयोग प्रदान करेंगे.

भारत से चीनी खरीदेंगे कई देश, बड़ी निर्यात की संभावनाएं

प्रभु ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से महाराष्ट्र के तमाम 36 जिलों के जिलाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा है कि हीरकणी महाराष्ट्राची के तहत तालुका स्तर पर महिला स्वयंसेवी समूह अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाएंगे. उन्होंने कहा है कि, योजना को पूरी तरह से केंद्र सरकार का समर्थन मिलेगा. उन्होंने कहा है कि, हर तालुका में 10 महिला स्वयंसेवी समूहों का चयन किया जाएगा और उनमें हर स्वयंसेवी समूह को उसके नए विचार के क्रियान्वयन के लिये 50 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे. जिला स्तर पर पांच समूहों का चयन किया जाएगा और प्रत्येक को दो लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे. 

NHAI में सीधी भर्ती, कुल इतने पदों पर निकली नौकरी

उन्होंने योजना के क्रियान्वयन में महिलाओं की साझेदारी के महत्व को भी रेखांकित किया. लोक कहानियों के मुताबिक, हीरकणी एक ग्वालिन महिला थी जो शिवाजी के समय रायगढ़ किले के बाहर निवास करती थी. एक बार यही महिला किले का द्वार बंद होने पर अपने बच्चे को दूध पिलाने के लिए पूरी पहाड़ी पैदल उतरकर नीचे आ गई थी.

खबरें और भी:-

आज डॉलर के मुकाबले रुपये की हुई कमजोर शुरुआत

आज शुरुआत के साथ ही शेयर बाजार में नजर आई बढ़त

हर माह वेतन डेढ़ लाख रु, कई पदों पर एक साथ होगी भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -