अपनी हिल्स स्टेशन की खूबसूरती के लिए फेमस है महाराष्ट्र
अपनी हिल्स स्टेशन की खूबसूरती के लिए फेमस है महाराष्ट्र
Share:

बहुत से लोगों को नेचर से बहुत लगाव होता है इसलिए वो हमेशा घूमने फिरने के लिए ऐसी जगहें ढूंढते हैं जहाँ  प्रकृतिक नजारों के साथ फॉल्स, नदियां और पहाड़ भी मौजूद हो,इसलिए आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ जाकर आप इन सभी चीजों का मजा ले सकते हैं. अगर आपको भी नेचर से प्यार है तो आपके लिए नॉर्थ इंडिया में मौजूद लोनावाला-खंडाला  बेस्ट प्लेस है. ये शहर अपने प्राकर्तिक नज़रों के लिए इतना फेमस है की यहाँ पर घूमने के लिए हर साल बहुत से टूरिस्ट आते हैं.

ये शहर महाराष्ट्र राज्य में सतपुडा़ जिले में मौजूद है. ये शहर अपनी खूबसूरत पहाड़ियों और झरनों के लिए मशहूर है. अगर आपको फोटोग्राफी करने का शौक है तो आपके लिए ये जगह सबसे बेस्ट है. ये शहर समुद्र तल से 625 मीटर ऊंचार्इ पर मौजूद है, जिस पहाड़ी पर ये शहर बना हुआ है उसे मणि के नाम से भी जाना जाता है. यहां की की पहाड़ियां इतनी खूबसूरत हैं की इन्हे महाराष्ट्र का स्विटजरलैंड के नाम से भी जाना जाता है. यहाँ पर आप  बारामीटर पहाड़ियां, कुने पॉइंट, लोनावला झील, राई वन व शिवाजी पार्क, टाटा झील, टाइगर्स लैप, तुंगरली झील व बांध, बल्वन झील आदि जगहों पर घूम सकते है.

इस शहर में खूबसूरत पहाड़ो और झीलों के साथ साथ बहुत से खूबसूरत  मंदिर मौजूद हैं, आप यहाँ भाजा गुफाएं, बेड़सा की गुफाएं, अमृतांजन पॉइंट, ड्यूक नोस, राजमची दुर्ग, रिवर्सिग पॉइंट, रेवुड पार्क, भुशी बांध और योग संस्थान जैसे धार्मिक स्थल भी देख सकते हैं.

क्या आप जानते है? गूगल रखता है आपकी हर हरकतों पर नज़र

ऑस्ट्रेलिया अगले हफ्ते लागू करेगा ऐतिहासिक कानून, जानिए क्यों?

लॉन्च होने से पहले लीक हुई सैमसंग गैलेक्सी F62 की जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -