शनि शिंगणापुर मंदिर विवाद :  CM फडनवीस बोले भेदभाव हमारी संस्कृति नहीं,
शनि शिंगणापुर मंदिर विवाद : CM फडनवीस बोले भेदभाव हमारी संस्कृति नहीं,
Share:

पुणे : शनि शिंगणापुर में मंदिर के चबूतरे पर पूजा करने को लेकर महिलाओं और ट्रस्ट के बीच चल रहे विवाद में अब महाराष्ट्र सरकार भी शामिल हो गई है. सरकार ने अहमदनगर जिला प्रशासन को बातचीत कराकर जल्द से जल्द मामला सुलझाने के निर्देश दिए हैं. मामले पर महाराष्ट्र CM देवेंद्र फडनवीस ने कहा कि जिला मजिस्ट्रेट और अहमदनगर जिले के SP को मंदिर ट्रस्ट और प्रदर्शन कर रही महिलाओं के बीच जल्द सुलह कराने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा, 'भगवान की पूजा-पाठ में भेदभाव करना हमारी संस्कृति नहीं है. मामले को सुलझाने के लिए प्रशासन को उचित कदम उठाने चाहिए.' 

350 महिलाएं हिरासत में

मंदिर में पूजा करने की जिद पर अड़ी महिलाओं ने मंगलवार सुबह आंदोलन तेज कर दिया था. सैंकड़ों महिलाए धार्मिक स्थल के लिए रवाना हुईं लेकिन मंदिर से करीब 80 किलोमीटर पहले ही उन्हें रोक लिया गया. इससे नाराज महिलाओं और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हुई जिसके बाद प्रशासन ने करीब 350 महिलाओं को हिरासत में ले लिया. हालांकि कुछ देर बाद उन्हें रिहा कर दिया गया. हालांकि भूमाता रन रागिनी ब्रिगेड की करीब 25 महिलाएं अभी भी पुलिस हिरासत में हैं. दिनभर चले हंगामे के बाद शाम को मंदिर में आरती शुरू हुई. मंदिर के चारों ओर सुरक्षा बंदोबस्त कड़े कर दिए गए हैं.

हेलीकॉप्टर से जाने की मांगी थी इजाजत

शनि मंदिर में महिलाओं का चबूतरे पर जाना परंपरा के खिलाफ माना जाता है. लेकिन 400 महिलाओं ने एकजुट होकर यह परंपरा तोड़ने की ठान ली है. महिलाओं ने हेलीकॉप्टर से मंदिर जाने की इजाजत मांगी थी क्योंकि जमीन पर बैरिकेड लगाए गए हैं.

क्या है मामला ?

यह विवाद शनि शिंगणापुर मंदिर में महिला श्रद्धालु के दर्शन के बाद शुरू हुआ. इसके अनुसार एक युवती ने 400 साल पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए शनि की मूर्ति पर तेल चढ़ा दिया था. इसके बाद मंदिर प्रशासन ने महिला को रोकने के लिए महिला पुलिस को तैनात किया था.

क्या कहता है मंदिर ट्रस्ट?

इस पूरे विवाद पर मंदिर ट्रस्ट का कहना है कि वे महिलाओं का सम्‍मान करते हैं. उस महिला और उसकी भावना का भी सम्‍मान करते हैं जिसने वहां जाकर पूजा की. लेकिन, पुरानी परंपरा के अनुसार वहां महिलाएं जाकर पूजा नहीं कर सकती और हम इसे बदल नहीं सकते.

महंत गिरी ने किया महिलाओं का समर्थन 

हिंदुओं की धार्मिक संस्था अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने कहा है कि शनि शिंगणापुर मंदिर में महिलाओं को पूजा से रोकना गलत है. उन्होंने कहा कि पुरुष हो या महिला दोनों को मंदिर में प्रवेश का सामान अधिकार है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -